5 Dariya News

एलपीयू में एजुकेशन के 90% स्टूडेंट्स ने सीटीईटी परीक्षा पास की

राष्ट्रीय स्तर के केवल 29.46 प्रतिशत औसत की तुलना में एलपीयू के विद्यार्थियों का योग्यता प्रतिशत बहुत अधिक

5 Dariya News

जालंधर 27-Mar-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एजुकेशन के 54 विद्यार्थियों ने एक बार फिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में सफलता  हासिल  की है|  दिसंबर-2022 की परीक्षा में बैठने वाले एलपीयू के स्टूडेंट्स का क्वालीफाइंग प्रतिशत राष्ट्रीय स्तर पर  '29.46' की तुलना में कहीं बहुत अधिक 90% है।

एलपीयू के लगभग सभी स्टूडेंट्स  ने अपने पहले ही प्रयास में इस कठिन परीक्षा को पास कर लिया है। अभी इन होनहार स्टूडेंट्स का  वर्तमान  वर्ष -2023 में पास आउट होना बाकी है। ऐसे मैप  किए गए पाठ्यक्रमों पर विशेष ध्यान देने के साथ, विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों  को संपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। 

ऐसी तैयारी को मॉक  प्रवेश परीक्षा मूल्यांकन पैटर्न के साथ भी जोड़ा गया है।सफल स्टूडेंट्स  को शानदार  परिणामों  के लिए  बधाई  देते हुए, प्रो चांसलर श्रीमती रश्मि मित्तल ने बताया कि एलपीयू में एजुकेशन प्रोग्राम 21वीं  सदी  के लिए आवश्यक तकनीकी कौशल  के अनुसार शिक्षक तैयार करने के लिए हैं। 

स्कूल में कड़ी मेहनत करने वाले फैकल्टी सदस्यों को  प्रोत्साहित करते  हुए, श्रीमती मित्तल ने स्टूडेंट्स  को आगे अपने प्रोफेशनल जीवन में और अधिक सफलता प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएं भी दीं।अब, सीटीईटी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, एलपीयू के स्टूडेंट्स  केन्द्रीय विद्यालय स्कूलों (केवीएस); नवोदय विद्यालय स्कूल (एनवीएस), दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी), और राज्य सरकार के कुछ शिक्षण विभागों  जैसे सभी केंद्रीय/राज्य सरकार शिक्षण संस्थानों में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

ध्यान देने योग्य बात यह है कि कोई भी उम्मीदवार ऐसे  प्रमाणपत्र के बिना केंद्र सरकार की शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।वास्तव में, यह परीक्षा भारत के केंद्रीय  माध्यमिक  शिक्षा  बोर्ड द्वारा प्रशासित की जाती है। इसके लिए एलपीयू के स्टूडेंट्स को कक्षा में पिछले वर्षों के सभी प्रश्नों का कठोर अभ्यास कराया जाता है। 

फिर प्रत्येक छात्र का मूल्यांकन 3000 से अधिक मल्टी च्वॉइस प्रश्नों  के माध्यम से किया जाता है। इसके अलावा, विश्लेषणात्मक कौशल जैसे पाठ्यक्रम; सामाजिक विज्ञान/गणित और विज्ञान; और, भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में समझ को  भी  आत्मसात किया जाता है।

एलपीयू में शिक्षा कार्यक्रम, जिसमें एकीकृत (बीए/बीएससी बी एड; बी एड-एम एड) और अलग-अलग बी एड, एम एड, एमए एजुकेशन शामिल हैं- सभी  गहन प्रशिक्षण  और फील्ड  एंगेजमेंट के साथ व्यापक पाठ्यचर्या  कवरेज द्वारा माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को तैयार करने  के लिए निर्धारित हैं। यूनिवर्सिटी में इस समय एजुकेशन शिक्षा के लिए अधिकतम सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन भी उपलब्ध हैं।