5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा गोस्वामी श्री गुरु नाभा दास जी महाराज के 450वें प्रकाश उत्सव समारोह में शामिल हुए

गुरु नाभा दास जी के विचारों से प्रेरित होकर, जम्मू कश्मीर समाज के हर वर्ग के कल्याण के समान अवसरों की भावना के साथ आगे बढ़ रहा है-एलजी

5 Dariya News

जम्मू 26-Mar-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आज शिक्षक भवन में गोस्वामी श्री गुरु नाभा दास जी महाराज के 450वें प्रकाश उत्सव समारोह में शामिल हुए। उपराज्यपाल ने इस शुभ अवसर पर लोगों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि गुरु नाभा दास जी के विचारों से प्रेरित होकर, जम्मू कश्मीर समाज के हर वर्ग के कल्याण और लोगों के कल्याण के समान अवसरों की भावना के साथ आगे बढ़ रहा है। 

“श्री गुरु नाभा दास जी के सदा प्रासंगिक आदर्श राष्ट्र को एक समतावादी समाज के लिए काम करने और हमारी समग्र संस्कृति को पोषित करने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। आइए हम सब मिलकर संकल्प लें कि हम शांति, समृद्धि और सामाजिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए खुद को समर्पित करेंगे।”

उपराज्यपाल ने विकास की सीढ़ी पर अंतिम व्यक्ति के कल्याण और मजबूत, आत्मनिर्भर जम्मू कश्मीर के निर्माण में उनकी क्षमता का दोहन करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उपराज्यपाल ने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में समावेशी विकास प्रशासन का फोकस है। 

05 अगस्त, 2019 के ऐतिहासिक फैसले ने समाज के वंचित वर्गों के खिलाफ दशकों पुराने भेदभाव को समाप्त कर दिया। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जम्मू कश्मीर की विकास यात्रा में कोई भी व्यक्ति या समाज का कोई वर्ग पीछे न छूटे। “सबका साथ, सबका विकास की प्रतिबद्धता के साथ, हमने गरीब और हाशिए पर रहने वाले व्यक्तियों के सामाजिक-आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। 

नई औद्योगिक क्रांति, किसानों, मजदूरों और श्रमिकों का कल्याण, युवाओं, महिलाओं और वंचित वर्गों का सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, बुनियादी ढांचे, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, ई-गवर्नेंस, प्रशासनिक सुधार, उद्यमिता और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र, नए और महत्वाकांक्षी जम्मू कश्मीर की सच्ची तस्वीर को दर्शा रहे हैं।

उपराज्यपाल ने सभी नागरिकों से भाईचारे की भावना को बढ़ावा देने और एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प को पूरा करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए भावनात्मक बंधन के ताने-बाने को मजबूत करने का आग्रह किया। पूर्व मंत्री डॉ. डी.के. मन्याल द्वारा पेश की गई मांगों का जवाब देते हुए, उपराज्यपाल ने समुदाय के सदस्यों को सभी वास्तविक मांगों पर उचित विचार करने का आश्वासन दिया। 

उपराज्यपाल ने कहा ‘‘वंचितों को वरियता‘‘ केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता है। अनुसूचित जाति समुदाय के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति को सुव्यवस्थित करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएंगे। गरीबों की सेवा और कल्याण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। 

उपराज्यपाल ने भूमिहीन गरीब परिवारों के लिए आवास की मांग का जवाब देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में भूमिहीन गरीब परिवारों को जमीन उपलब्ध कराने के लिए कोई कानून नहीं है और उनमें से कई कठिनाई का सामना कर रहे हैं और प्रशासन इस मुद्दे को हल करने हेतु प्रतिबद्ध है और बहुत जल्द यह भूमिहीन परिवारों को जमीन उपलब्ध कराने का प्रावधान लेकर आएगा ताकि उनका अपना घर हो सके। 

इन घरों का निर्माण च्ड।ल् के तहत किया जाएगा। उपराज्यपाल ने कहा कि प्रशासन गोस्वामी श्री गुरु नाभा दास जी की स्मृति में एक स्मृति भवन बनाने के लिए भूमि भी प्रदान करेगा। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर समुदाय के सदस्यों और युवाओं को सम्मानित किया जिन्होंने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

सांसद जुगल किशोर शर्मा ने स्मृति भवन के निर्माण के लिए परिषद को 25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। इस अवसर पर आर.एल. भारती सदस्य, जम्मू-कश्मीर सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़ा वर्ग आयोग, गुरु नाभा दास समाज कल्याण परिषद के अध्यक्ष संसार चंद क्रोत्रा के अलावा बड़ी संख्या में समुदाय के सदस्य उपस्थित थे।