5 Dariya News

अब गुरुद्वारा शहीदां में आने वाली संगत को मिलेगी बड़ी राहत : इन्दरबीर सिंह निज्जर

दक्षिणी, पूर्वी और केंद्रीय हलके में विकास कार्यों का किया उद्घाटन, अब सडक़ों के आस-पास मलबा फेंकने पर किए जाएंगे चालान

5 Dariya News

अमृतसर 26-Mar-2023

गुरुद्वारा शहीदां साहिब में लगभग 60 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्काईवॉक प्रोजैक्ट का नींव पत्थर रखते हुए स्थानीय निकाय मंत्री इन्दरबीर सिंह निज्जर ने कहा कि इस प्रोजैक्ट के मुकम्मल होने से शहीदां साहिब के दर्शनों के लिए आने वाली संगत को बड़ी राहत मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि रोज़ाना 50 से 60 हज़ार के करीब संगत गुरुद्वारा शहीदां साहिब के दर्शनों के लिए आती हैं। संगत को गुरूद्वारे जाने के लिए सडक़ पार करनी पड़ती है, जिससे न केवल असुविधा होती है, इससे यातायात भी बाधित होता है।उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट में मल्टीपल फुट ओवर ब्रिज, स्काई वॉक प्लाज़ा गुरुद्वारा शहीदां साहिब के सामने पैदल यात्रियों के लिए उचित क्रॉसिंग सुविधा के तौर पर पैदल चलने और पिकअप प्वाइंट शामिल हैं। 

प्लाज़ा पैदल यात्रियों की आवाजाही की सुविधा के लिए सीढिय़ाँ, ऐसकेलेटरों, लिफ़्टों के द्वारा प्रवेश/निकास प्वाइंट्स का समूह होगा। उन्होंने कहा कि यह प्रोजैक्ट श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित बनाएगा।इस मौके पर कमिश्नर कॉर्पोरेशन श्री सन्दीप ऋषि ने बताया कि स्काईवॉक प्रोजैक्ट में श्रद्धालुओं के लिए पखाने, पर्यटन सूचना केंद्र और पुलिस चौकी जैसी सुविधाओं का प्रबंध संगत के लिए सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित बनाएगा। 

उन्होंने कहा कि लैंडस्केपिंग और सौन्दर्यीकरण के द्वारा प्लाज़ा का विकास किया जाएगा, जोकि इसके उपयुक्त प्रयोग को बढ़ाएगा। उन्होंने बताया कि इस स्काईवॉक की लंबाई रामसर गुरुद्वारा से चाटीविंड चौक तक 460 मीटर, चौड़ी 6 मीटर, सडक़ से 6 मीटर की ऊँचाई, स्काईवॉक प्लाज़ा में 16 सीढिय़ाँ, 16 ऐसकेलेटर और 7 लिफ़्टें होंगी। उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा डेढ़ साल के अंदर यह प्रोजैक्ट पूरा किया जाना है।

इससे पहले स. निज्जर ने यू.बी.डी.सी. प्रोजैक्ट के अधीन तारों वाला पुल के नज़दीक ब्रिटिश काल के दौरान बने एक हाईड्रो पावर प्लांट के साथ एक बढिय़ा पिकनिक स्थान का उद्घाटन किया। इसको पिकनिक, कसरत, बच्चों के लिए झूले, ओपन जिम, रंगीन रौशनी और सुंदर बाग़बानी के साथ सजाया गया है।उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत करीब 5.5 करोड़ रुपए की लागत के साथ करीब 3.5 एकड़ ज़मीन पर मिनी कंपनी गार्डन बनाया गया है, जोकि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना है।

इसके उपरांत स. निज्जर द्वारा केंद्रीय हलके के अधीन आने वाले इलाके फताहपुर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पाँच करोड़ रुपए की लागत से बने मलबा प्रोसेसिंग प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि शहर के अंदर रिहायशी और कमर्शियल निर्माण के दौरान निकलने वाला मलबा सी. एंड. टी. प्लांट तक पहुँचाने पर कोई प्रभार नहीं लिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि सडक़ों के आस-पास मलबा फेंकने पर चालान किए जाएंगे और इस मलबे को इस्तेमाल कर दोबारा निर्माण कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।इस मौके पर विधायिका श्रीमति जीवन जोत कौर, विधायक डॉ. अजय गुप्ता, एस.ई. स. सन्दीप सिंह, एस.डी.ओ. स. अनुदीपक सिंह, ओ.एस.डी. स. मनप्रीत सिंह, श्री नवनीत शर्मा, के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।