5 Dariya News

नगरोटा और काजीगुंड में कोई ट्रक नहीं रुकेगा : डॉ. अरुण कुमार मेहता

लोग इस साल मई तक आधे घंटे के भीतर अखनूर पहुंचेंगे

5 Dariya News

जम्मू 25-Mar-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने यूटी में प्रधान मंत्री विकास कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा हेतु बुलाए गए विभिन्न हितधारकों के साथ बैठक में यातायात अधिकारियों को श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरोटा और काजीगुंड में ट्रकों के ठहराव को पूरी तरह से खत्म करने और जम्मू और श्रीनगर की ओर उनकी सुचारू रूप से आवाजाही सुनिष्चित करने पर ज़ोर दिया।

बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग के अलावा प्रमुख सचिव, वन, संभागीय आयुक्त, संबंधित उपायुक्त, एनएचएआई, एनएचआईडीसीएल, बीआरओ और कई अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य सचिव ने कार्यकारी एजेंसियों पर विभिन्न क्षेत्रों को इंटर-कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली इन सभी सड़क परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा कि इन सड़कों का महत्व बहुत अधिक है और समय पर पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए।उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस साल मई तक अखनूर तक एक्सप्रेसवे को हर तरह से पूरा करने की समय-सीमा का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया ताकि वहां पहुंचने के लिए यात्रा का समय आधे घंटे तक कम हो जाए। 

उन्होंने कहा कि यह सड़क इस क्षेत्र को जम्मू-कश्मीर के पर्यटन मानचित्र पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और इस स्थान पर लोगों की संख्या में काफी वृद्धि करेगी।दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के संबंध में मुख्य सचिव ने विभिन्न उप-परियोजनाओं को पूरा करने हेतु काम की गति को जारी रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि यह सड़क परियोजना राष्ट्रीय महत्व की है क्योंकि यह श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर की ओर ले जाती है, जहां हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं। इस तरह की प्रतिष्ठित परियोजना के काम को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।डॉ. मेहता ने उड़ी-पुंछ राजमार्ग के महत्व के बारे में निष्पादन एजेंसियों को भी जागरूक किया। 

उन्होंने उनसे कहा कि इस परियोजना पर काम जल्द से जल्द हाथ में लिया जाना चाहिए ताकि यूटी के दो मंडलों के बीच वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध करवाने के अलावा लोगों को राहत देने के लिए इसे समय पर पूरा किया जा सके।जहां तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात की आवाजाही का सवाल है, मुख्य सचिव ने रामबन और बनिहाल के बीच 6 किलोमीटर के कठिन खंड को ठीक से बनाए रखते हुए पूरी सड़क पर इसकी सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

मुख्य सचिव ने श्रीनगर-पुलवामा-शोपियां-कुलगाम राजमार्ग (एनएच-444) पर किए गए कार्यों का भी जायजा लिया। उन्होंने शोपियां, कुलगाम और पुलवामा के सभी कस्बों के पास के हिस्सों को पूरा करने पर जोर दिया ताकि इस साल पर्यटन सीजन की शुरुआत से पहले सड़क पूरी हो जाए। 

राजमार्ग आने-जाने और श्रीनगर पहुंचने में लगने वाले समय को काफी कम करने जा रहा है। उन्होंने श्रीनगर-बारामूला-उड़ी राजमार्ग, चेनानी-सुधमहादेव-गोहा-खेलानी और अखनूर-पुंछ राजमार्गों के निष्पादन में हुई प्रगति का भी जायजा लिया और उनके शीघ्र पूरा होने पर जोर दिया।

उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिया कि वे कार्यदायी संस्थाओं को अपना कार्य सुचारू रूप से करने में सुविधा प्रदान करें। ये राजमार्ग सीधे तौर पर लोगों के आर्थिक उत्थान से जुड़े हैं क्योंकि लोगों की आवाजाही बढ़ने से व्यापार और वाणिज्य में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि इनके पूरा होने से पर्यटन क्षेत्र को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है।

डॉ. मेहता ने निष्पादन एजेंसियों से उनके काम की गति को प्रभावित करने वाली बाधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने तुरंत संबंधित सरकारी विभागों को उन्हें हल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निष्पादन एजेंसियों और विभिन्न सरकारी विभागों दोनों को एक दूसरे के साथ समन्वय में काम करना चाहिए और समय बर्बाद किए बिना मुद्दों को हल करने के लिए नियमित विचार-विमर्श करना चाहिए। 

उन्होंने उनसे इन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं का स्वामित्व लेने और उन्हें समय पर पूरा होते देखने के लिए उत्सुकता दिखाने को कहा। उन्होंने प्रत्येक सड़क परियोजना को पूरा करने के लिए समयसीमा तय की।