5 Dariya News

रेत की 50 और सार्वजनिक खदानें जल्द शुरू होंगी : मीत हेयर

खनन एवं भूविज्ञान मंत्री ने सार्वजनिक रेत की खदानों के कामकाज का लिया जायज़ा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 25-Mar-2023

लोगों को सस्ते भाव पर रेत मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार जल्द ही 50 नई सार्वजनिक खदानें शुरू करेगी। इस सम्बन्धी फ़ैसला खनन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर की अध्यक्षता अधीन हुई उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लिया गया।  

रेत की सार्वजनिक खदानों के कामकाज का जायज़ा लेने के लिए बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने कहा कि इस समय राज्य में 32 सार्वजनिक खदानें चल कर रही हैं, जिनका लोगों को बड़े स्तर पर फ़ायदा हो रहा है। उन्होंने कहा कि इन खदानों की संख्या बढ़ाई जाएगी क्योंकि राज्य सरकार द्वारा जल्द ही राज्य भर में 50 नई सार्वजनिक खदानें शुरू की जाएंगी। 

मीत हेयर ने बताया कि इन सार्वजनिक खदानों से 5.50 रुपए प्रति घन फुट के हिसाब से रेत मुहैया करवाई जा रही हैमंत्री ने कहा कि इन सार्वजनिक खदानों को लोगों द्वारा भरपूर समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि इनसे स्थानीय मज़दूरों को काम भी मिला है, जिस कारण कई नौजवानों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजग़ार मुहैया करवाया गया है। 

मीत हेयर ने यह भी कहा कि हाल ही में कैबिनेट द्वारा स्वीकृत की गई नीति के अनुसार विभाग द्वारा हरेक 15 दिनों के बाद वाणिज्यिक खनन स्थलों के कलस्टरों के लिए निविदाएँ भी जारी की जाएंगी।खनन मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा पहले ही 21.03.23 को 14 कलस्टरों के लिए निविदाएँ जारी की जा चुकी हैं। 

उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में सरकार द्वारा 100 के करीब कलस्टरों के लिए निविदाएँ माँगी जाएंगी। मीत हेयर ने कहा कि सरकार नियमित रूप से लोगों से फीडबैक माँग रही है और हरेक सार्वजनिक साइट के सही ढंग से कामकाज को सुनिश्चित बनाने के लिए काम की समीक्षा कर रही है।  बैठक में प्रमुख सचिव गुरकीरत किरपाल सिंह, डायरैक्टर डी.पी.एस. खरबन्दा, एस.इज़ और जि़ला खनन अधिकारी उपस्थित थे।