5 Dariya News

पहला वनडे: हेनरी शिप्ले का पंजा, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 198 रन से रौंदा

5 Dariya News

आकलैंड 25-Mar-2023

मध्यम तेज गेंदबाज हेनरी शिप्ले के पांच विकेट की बदौलत न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पहले वनडे में शनिवार को 198 रन से रौंद कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। रनों के लिहाज से यह न्यूजीलैंड की श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। न्यूजीलैंड ने 49.3 ओवर में 274 रन बनाये। 

शिप्ले ने 31 रन पर पांच विकेट और डेरिल मिचेल (2-12) तथा ब्लेयर टिकनर (2-20) ने दो-दो विकेट लेकर श्रीलंका को 19.5 ओवर में 76 रन पर समेट दिया। इस जीत से न्यूजीलैंड विश्व कप सुपर लीग तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।उसके 22 मैचों में 160 अंक हो गए हैं। 

यदि वह सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करता है तो वह पुरुष वनडे टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलकर नंबर एक बन जाएगा। श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।फिन एलेन (51) ने अर्धशतक और निचले क्रम के बल्लेबाजों ग्लेन फिलिप्स (39) तथा रचिन रविंद्र (49) ने उपयोगी योगदान दिया। 

श्रीलंका की तरफ से चमिका करुणारत्ने ने 43 रन पर चार विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 76 रन पर सिमट गयी। इस बड़ी हार से श्रीलंका की सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदों को झटका लगा है। वह सुपर लीग तालिका में 77 अंकों के साथ 10वें स्थान पर है जबकि सीरीज में दो मैच बाकी हैं। 

यदि श्रीलंका बचे हुए दोनों मैच जीत जाता है तो सीधे क्वालिफिकेशन के लिए उसे अन्य परिणामों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। सुपर लीग में शीर्ष आठ टीमों को विश्व कप में सीधे क्वालिफिकेशन मिलता है जो इस वर्ष भारत में होना है।