5 Dariya News

भारत हर एक व्यक्ति के प्रयासों से 'विकसित' टैग हासिल करेगा : नरेंद्र मोदी

5 Dariya News

चिक्कबल्लापुर (कर्नाटक) 25-Mar-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के प्रयासों से भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरेगा। पीएम मोदी मुद्देनहल्ली में सत्य साईं आश्रम के मधुसूदन साई चिकित्सा विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। 

पीएम मोदी मे कहा- लोग पूछते हैं कि भारत 2047 तक छोटी अवधि के भीतर विकसित राष्ट्र बनने के लिए कैसे प्रगति करेगा, जो स्वतंत्रता के 100 वें वर्ष को चिह्न्ति करता है? ²ढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता के साथ उत्तर होगा- सब के प्रयासों से। देश के हर एक व्यक्ति की मेहनत से सपना हकीकत में बदलेगा। 

सरकार सामूहिक प्रयासों को प्रोत्साहित कर रही है। इस संबंध में सामाजिक और धार्मिक संस्थानों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने कहा कि, पहले देश में 380 से कम मेडिकल कॉलेज थे और बीजेपी के सत्ता में आने के बाद यह संख्या बढ़कर 650 हो गई है। इनमें से 40 आकांक्षी जिलों में स्थित हैं। 

देश में मेडिकल सीटों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। 75 साल में जितने डॉक्टर पास हुए, उतने अब 10 साल में ग्रेजुएट होंगे। कर्नाटक में 70 मेडिकल कॉलेज हैं और डबल इंजन सरकार ने चिक्काबल्लापुर में स्थापित किया है। पीएम मोदी ने समझाया- पिछली सरकारें भाषाओं के ऊपर खेल थोपने में लगी थीं। 

कन्नड़ भाषा में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई गई। अब, कन्नड़ सहित सभी भारतीय भाषाओं में चिकित्सा शिक्षा को आगे बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि- विपक्ष ने गरीबों को अपना वोट बैंक बना लिया है। 

लेकिन, भाजपा ने इसे गरीबों के उत्थान का सर्वोच्च उद्देश्य बना लिया।भाजपा उन्हें प्रधानमंत्री जनऔषधि आउटलेट के माध्यम से सस्ती कीमत पर दवा उपलब्ध करा रही है। सरकार ने 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है।