5 Dariya News

तीन महीने में ट्विटर की पेड ब्लू सर्विस ने सिर्फ 11 मिलियन डॉलर की कमाई की

5 Dariya News

नई दिल्ली 25-Mar-2023

जैसा कि एलन मस्क चाहते हैं कि सभी ट्विटर उपयोगकर्ता ब्लू बैज के लिए भुगतान करें, लेटेस्ट डेटा से पता चला है कि ट्विटर ब्लू ने तीन महीने पहले सेवा शुरू करने के बाद से अब तक केवल 11 मिलियन डॉलर की मोबाइल सदस्यता अर्जित की है। टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसने ऐप इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के डेटा का हवाला दिया, ब्लू सर्विस का टेक-अप 'काफी कम रहा है'। 

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया, "जबकि 11 मिलियन डॉलर एक छोटा आंकड़ा है, हमें चेतावनी देनी चाहिए कि यह अनुमान वेब-आधारित सदस्यताओं को कवर नहीं करता है। आंकड़े उन 20 बाजारों को कवर करते हैं जहां ब्लू को इस सप्ताह से पहले लॉन्च किया गया था।"

सेंसर टॉवर डेटा ट्विटर के रूप में मोबाइल ऐप से इन-ऐप खरीदारी पर आधारित था। ट्विटर ने अब अपनी ब्लू सर्विस वेरिफिकेशन के साथ विश्व स्तर पर उपलब्ध करा दी है और 1 अप्रैल को लीगेसी चेक मार्क गायब हो जाएंगे। इस कदम से ट्विटर को भविष्य में और डॉलर कमाने में मदद मिल सकती है। 

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अपने दैनिक और मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को साझा करना भी बंद कर दिया है। इसने पिछली बार 238 मिलियन मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की सूचना दी थी। ट्विटर या मस्क ने अभी तक ब्लू सर्विस के डेटा पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

मस्क ने अब घोषणा की है कि ट्विटर 1 अप्रैल से व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं और संगठनों दोनों के लिए सभी लीगेसी ब्लू वेरिफाइड चेक मार्क हटा देगा। भारत में ट्विटर ब्लू की कीमत व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए प्रति वर्ष 9,400 रुपये (या 900 रुपये प्रति माह) होगी। ट्विटर ब्लू अब विश्व स्तर पर उपलब्ध है और यदि उपयोगकर्ता वेब ब्राउजर के माध्यम से साइन अप करते हैं तो वे 7 डॉलर प्रति माह के लिए ब्लू वेरिफाइड प्राप्त कर सकते हैं।