5 Dariya News

प्रमुख सचिव एसडीडी डॉ. असगर हसन समून ने कैपेक्स बजट के तहत कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

कार्यकारी एजेंसियों को पॉलिटेक्निक, आईटीआई में विकास कार्यों में तेजी लाने को कहा

5 Dariya News

श्रीनगर 23-Mar-2023

प्रमुख सचिव कौशल विकास विभाग डॉ. असगर हसन समून ने आज नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत विकास कार्यों की स्थिति और धन के पुनर्विनियोजन की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य अभियंता आरएंडबी कश्मीर, विशेष सचिव एसडीडी, मुख्य अभियंता आरएंडबी जम्मू, निदेशक कौशल विकास विभाग और अन्य सम्बंधित अधिकारियों ने भाग लिया। 

जम्मू-कश्मीर के सरकारी पॉलिटेक्निक और आईटीआई के प्रधानाचार्य और अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। डॉ. समून ने संबंधित अधिकारियों से जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पॉलिटेक्निक/आईटीआई में चल रहे विभिन्न कार्यों की भौतिक और वित्तीय रिपोर्ट दोनों के संदर्भ में नवीनतम विवरण के बारे में जानकारी मांगी। 

प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत निर्धारित धनराशि के पूर्ण उपयोग के साथ कार्यों को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने के लिए प्रगति की गति में तेजी लाने को कहा। उन्होंने संबंधितों को वित्त विभाग के निर्देशानुसार कार्यों के संबंध में राशि के पुनर्विनियोग का प्रस्ताव भी प्रस्तुत करने को कहा। 

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कैपेक्स बजट के तहत आवंटित समग्र धन का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए दोनों क्षेत्रों ‘पॉलिटेक्निक के साथ-साथ आईटीआई‘ के तहत नए कार्यों के निष्पादन हेतु उचित उपाय करने का निर्देश दिया। 

डॉ. समून ने विभिन्न पॉलीटेक्निक एवं आई.टी.आई. में लघु व्यवसाय विकास इकाइयों की स्थापना के संबंध में अधिकारियों से कहा कि प्रभावी संचालन के लिए वहां फर्नीचर एवं आई.टी. से संबंधित सभी उपकरण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। पॉलीटेक्निक में छात्रावासों की स्थापना के संबंध में डॉ. समून ने अधिकारियों को तालमेल से काम करने के निर्देश दिए ताकि उन्हें पूरा कर छात्रों के लाभ के लिए उपलब्ध कराया जा सके। 

उन्होंने कार्यकारी एजेंसियों के संबंधित प्रमुखों को शेष चल रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि भवनों को जल्द से जल्द विभाग को सौंप दिया जाए। डॉ. समून ने निदेशक कौशल विकास विभाग को पॉलीटेक्निक/आईटीआई में व्यक्तिगत रूप से जाकर वहां चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए कहा।

बैठक में कौशल बजट 2023-24, 60000 महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रशिक्षण, बैक टू विलेज चरण-प्ट और केंद्र प्रायोजित योजनाओं सहित अन्य बातों पर भी चर्चा हुई।