5 Dariya News

सर्बानंद सोनोवाल ने बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय के रीयल-टाइम प्रदर्शन निगरानी डैशबोर्ड 'सागर मंथन' का उद्घाटन किया

मंत्रालय द्वारा बिना किसी बाहरी मदद से तैयार यह डैशबोर्ड वास्तविक समय में अपनी परियोजनाओं और प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों की प्रगति की निगरानी और नजर रखने के लिए संरचना को सक्षम बनाएगा

5 Dariya News

नई दिल्ली 23-Mar-2023

केन्‍द्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एमओपीएसडब्‍ल्‍यू के रीयल टाइम प्रदर्शन निगरानी डैशबोर्ड - मंत्रालय और अन्य सहायक कंपनियों से संबंधित सभी एकीकृत डेटा वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म 'सागर मंथन' का वर्चुअली शुभारंभ किया।

इसका उद्घाटन एमओपीएसडब्‍ल्‍यू में राज्‍य मंत्री श्री श्रीपद वाई नाइक; श्री शांतनु ठाकुर और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया।यह डैशबोर्ड अच्छी तरह से समन्वित वास्तविक समय की जानकारी में सुधार करके विभिन्न विभागों के कामकाज को बदल देगा। 

इस प्‍लेटफॉर्म को एमओपीएसडब्‍ल्‍यू में सचिव और आईएएस श्री सुधांशु पंत के मार्गदर्शन में बिना किसी बाहरी मदद के मंत्रायल ने डेढ़ महीने से भी कम समय में कुशलतापूर्वक विकसित किया है।इस अवसर पर श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि सागर मंथन डैशबोर्ड का शुभारंभ हमारे प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया की कल्‍पना की दिशा में एक सकारात्मक प्रगति है। 

उन्होंने कहा कि संगठनों के समग्र प्रदर्शन पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।मंत्री ने कहा कि प्रभावी परियोजना निगरानी परियोजनाओं के समय पर पूरा होने, सूचित निर्णय लेने, परियोजनाओं की दक्षता और प्रभावशीलता में वृद्धि सुनिश्चित कर सकती है। उन्होंने कहा कि यह रीयल-टाइम प्रोजेक्ट ट्रैकिंग, जोखिम प्रबंधन, संसाधन आवंटन और प्रगति रिपोर्टिंग को भी बढ़ावा देगा।

'सागर मंथन' डैशबोर्ड की विशेषताएं:

1. डेटा विज़ुअलाइज़ेशन

2. वास्तविक समय की निगरानी

3. बेहतर संचार

4. डेटा-संचालित निर्णय लेना

5. उत्तरदायित्व में वृद्धि

भविष्य में, इस डैशबोर्ड को सीसीटीवी कैमरे से जानकारी, ड्रोन से लाइव स्ट्रीमिंग, बोर्ड पर वास्तविक प्रगति को मैप करने के लिए एआई आधारित एल्गोरिथम और दक्षता बढ़ाने के लिए सभी हितधारकों द्वारा आसान पहुंच और उपयोगिता के लिए मोबाइल ऐप के साथ एकीकृत किया जाएगा।'सागर मंथन' डैशबोर्ड का शुभारंभ समुद्री परिवहन क्षेत्र में डिजिटलीकरण और पारदर्शिता की दिशा में एक प्रगति है, और बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय भारत में इस क्षेत्र के विकास में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।