5 Dariya News

16,580 फुट ऊंचा शिंकुला दर्रा हल्के वाहनों के लिए खुला

सामरिक दृष्टि के चलते शिंकुला मार्ग को ऑल वेदर रोड बनाने के लिए योजक परियोजना ने तेज किये प्रयास

5 Dariya News

केलांग (लाहौल स्पीति ) 23-Mar-2023

जिला लाहौल स्पीति में  सामरिक महत्त्व का शिंकुला दर्रा मार्ग सीमा सड़क संगठन के योजक परियोजना ने  आज हल्के वाहनों के लिए खोल दिया है जनवरी माह में भारी हिमपात होने के कारण यह मार्ग बंद हो गया था लेकिन आज योजक परियोजना द्वारा इस बार  एक बार पुनः हल्के वाहन फोर बाई फोर  के लिए खोल दिया गया है। 

सीमा सड़क संगठन  योजक परियोजना के निदेशक कर्नल  विकास गुलिया ने हरी झंडी दिखाकर जन्सकर की ओर से आये वाहनों को 16,580 फुट ऊंचे दर्रे के टॉप से मनाली चंडीगढ़  की ओर आज रवाना किया ।  गौरतलब है कि  सामरिक दृष्टि  के चलते  योजक परियोजना ने इस नीमू पदम  दारचा एनपीडी   300 किलोमीटर  lab सड़क मार्ग  को ऑल वेदर रोड बनाने के लिए क्वायद तेज कर दी है।  

इस  मार्ग को 23 जनवरी तक बहाल रखा था लेकिन शिंकुला दर्रा  पर भारी हिमपात के चलते  2 महीने के अंतराल में रिकॉर्ड समय में विषम परिस्थितियों में शून्य से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान में  अथक प्रयासों से आज पुनः एक बार बहाल किया है।   परियोजना निदेशक कर्नल विकास गुलिया ने कहा कि शिंकुला दर्रा  में 4 किलोमीटर के करीब लंबी  सुरंग का निर्माण कार्य भी योजक परियोजना  जल्द  आरंभ करने जा रही है। इस सुरंग के निर्माण कार्य पर  1650 करोड़ के करीब निर्माण लागत का अनुमान है |

उपायुक्त जिला लाहौल स्पीति सुमित खिमटा  ने बताया कि  इस मार्ग की  संवेदनशीलता और वर्तमान में  मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । उन्होंने बताया कि  एसडीएम पदुम, एसडीएम लाहौल, बीआरओ अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद इस मार्ग पर यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग ने दोनों पक्षों ने  निर्णय लिया है कि इस मार्ग पर अभी केवल स्थानीय फोर बाई फोर हल्के  वाहनों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी।  

उन्होंने यह भी बताया कि  सुबह 09 बजे से दोपहर 03 बजे तक ही आवाजाही की अनुमति होगी।  आगामी  आदेश तक दारचा से आगे पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।  किसी भी पर्यटक वाहन को दारचा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। जिसके लिए पुलिस विभाग को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं । कर्नल विकास गुलिया ने इस अवसर पर मार्ग की बहाली में जुटे अधिकारियों व श्रमिकों   को  सम्मानित किया । 

इस अवसर पर ऑफिसर कमांडिंग योजक परियोजना 126 आरसीसी  अरविंद कुमार, ऑफिसर इंचार्ज  अरविंद त्रिपाठी, सिद्धांत देशमुख, एसडीएम जंस्कार सोनम दोरजे सरपंच सोनम नोरबू  सहित अन्य योजक परियोजना के  अधिकारीगण भी मौजूद रहे।