5 Dariya News

सीबीसी द्वारा शहीदी दिवस के अवसर पर साईकिल रैली और भाषण प्रतियोगिता आयोजित

हमें पूर्वजों के बलिदान से सीखना चाहिए - धीरज वशिष्ठ

5 Dariya News

होशियारपुर 23-Mar-2023

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के तीन महान शहीदों - शहीद-ए-आजम भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सी.बी.सी) ने आज जिला प्रशासन, जीएनए यूनिवर्सिटी और फिट बाइकर्स क्लब के सहयोग से एक साईकिल रैली का आयोजन किया।

जिला शिक्षा अधिकारी हरभगवंत सिंह, डीएसपी (सिटी) पलविंदर सिंह, जीएनए यूनिवर्सिटी के प्रो- वाइस चांसलर डॉ. हेमंत शर्मा और रजिस्ट्रार डॉ. कुणाल बैंस, सीबीसी के फील्ड पब्लिसिटी ऑफिसर, राजेश बाली ने इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

विभिन्न स्थानों से होते हुए इस रैली का समापन शहर की डिजिटल लाइब्रेरी में हुआ। इस दौरान साईकिल सवारों द्वारा 'से नो टू ड्रग्स' के संदेश को प्रचारित तथा प्रसारित किया गया। इसमें सैकड़ों विद्यार्थियों, युवाओं और  फिट बाइकर्स क्लब के सदस्यों ने विशेष रूप से सक्रियता से भाग लिया। 

लाइब्रेरी में आजादी का अमृत महोत्सव प्रदर्शनी स्थल पर पहुंचने से पहले सभी ने भगत सिंह चौक पर तीनों महान शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।प्रदर्शनी में उन्हें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव से संबंधित कुछ दुर्लभ तस्वीरें दिखाई गईं, जिनमें उन्हें फांसी संबंधित तार की तस्वीर, उनका डेथ वारंट और वारंट पर हस्ताक्षर करने के लिए इस्तेमाल किया गया पैन भी शामिल था।इस दौरान उन्हें केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं से भी अवगत कराया गया। 

सीबीसी के कर्मचारी गुरकमल सिंह ने उन्हें विशेष रूप से भारत सरकार के डिजी लॉकर एप्लिकेशन से अवगत कराया, जहां हम सभी अपने वाहन संबंधी दस्तावेज, शैक्षिक प्रमाण पत्र आदि साथ लेकर जाने के बजाय ई- दस्तावेज के रुप में सुरक्षित रख सकते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय साइकिलिस्ट और होशियारपुर के स्वच्छ भारत मिशन के आइकन बलराज सिंह चौहान रैली का हिस्सा बनने के लिए विशेष रूप से आए। उनकी उपस्थिति ने अन्य  सभी प्रतिभागियों को प्रेरित व प्रोत्साहित किया।बाद में प्रदर्शनी स्थल पर शहीदों को समर्पित देशभक्ति पर आधारित भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जोकि आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा था।इसमें कई स्कूलों और कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 

उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ठ इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाबी स्वतंत्रता संग्राम के प्रतीक हैं। देशभक्ति हमारे खून में है लेकिन जरूरत इस बात की है कि वर्तमान युवाओं को हमारे उन पूर्वजों से जोड़ा जाए जो एक बेहतर समाज  की स्थापना की सोच के लिए बलिदान और समाज सेवा के प्रतीक माने जाते हैं। 

उन्होंने कहा, " युवाओं को उन लोगों के बारे में सिखाएं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी ताकि उनकी आने वाली पीढ़ियां ऐसे वातावरण और नैतिक सामाजिक  मूल्यों को आत्मसात कर सकें जो एक सुरक्षित और सभ्य समाज के लिए आवश्यक हैं।"

तीन जजों के पैनल में शामिल त्रिलोचन सिंह, रमनदीप कौर और मृदुला शर्मा,  क्रमशः खडकां, खुआसपुर हीरां और फलाही के सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के प्रधानाचार्यो ने प्रतियोगिता का फैसला दिया।भाषण प्रतियोगिता के विजेता थे: जैसमीन जीएसएसएस, फलाही प्रथम, मनमीन कौर, सरकारी कॉलेज होशियारपुर  द्वितीय और प्रीति, जीएसएस स्कूल, रेलवे मंडी ने तीसरा पुरस्कार हासिल किया जबकि नेहा शर्मा, सरकारी कॉलेज होशियारपुर ने सांत्वना पुरस्कार जीता।

इस दौरान,  घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की मदद के लिए बने वन स्टॉप सैंटर की कानूनी अधिकारी एडवोकेट आरती शर्मा ने दर्शकों को उनके अधिकारों और घरेलू हिंसा के बारे में शिकायत करने के तरीके के बारे में जागरूक किया।

सीबीसी द्वारा कार्यक्रम स्थल पर बनाए गए और सभी का आकर्षण का केंद्र बने रहे इंडिया गेट के‌ प्रतीकात्मक स्वरूप को जिला प्रशासन होशियारपुर को भेंट किया गया ।केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश द्वारा 20 मार्च को उद्घाटन की गई चार दिवसीय प्रदर्शनी का आज सफलतापूर्वक समापन हो गया। 

जिला प्रशासन का समन्वय सराहनीय रहा। इन चार दिनों के दौरान कई महिलाओं और युवा लड़कियों की नि:शुल्क स्तन कैंसर की जांच की गई और उन्हें सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीका लगाया गया। 

कई लोगों ने अपने आधार नंबर को वोटर कार्ड से जोड़ा, विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र बनाए गए, पौधारोपण किया और कई लोगों को केंद्र सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं के अतिरिक्त अन्य आवश्यक सूचनाओं से अवगत कराया गया, जिनका इस दौरान प्रदर्शन इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से किया गया।