5 Dariya News

उपायुक्त किश्तवाड़ ने ब्लॉक मुगल मैदान में जन शिकायत निवारण शिविर लगाया

5 Dariya News

किश्तवाड़ 22-Mar-2023

स्थानीय निवासियों की समस्याओं को दूर करने के लिए, उपायुक्त डॉ. देवांश यादव ने आज ब्लॉक मुगल मैदान के पंचायत तागूड का दौरा किया और एक जन शिकायत निवारण शिविर आयोजित किया। शिविर में, स्थानीय निवासियों और प्रतिनिधियों ने बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ-साथ भूमि मुआवजे से संबंधित मुद्दों को उठाया।

डॉ. यादव ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्मित रामलीला मैदान तागूड में यात्री शेड का उद्घाटन किया। उन्होंने क्षेत्रवासियों की समस्याओं को सुना और मौके पर ही उनका समाधान किया। उन्होंने शेष शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

हाई स्कूल तागूड को हायर सेकेंडरी स्कूल में अपग्रेड करने के अनुरोध के जवाब में डॉ. यादव ने कहा कि वह इस मामले को संबंधित अधिकारियों के समक्ष उठाएंगे। लंबित भूमि मुआवजे के संबंध में उन्होंने सम्बंधितों को बताया कि उनके दस्तावेज जमा कर दिए गए हैं और जल्द ही मुआवजा वितरित कर दिया जाएगा।

डॉ. यादव ने यह भी उल्लेख किया कि तागूड रोड पर अड़चन को दूर कर दिया गया है और अप्रैल 2023 तक काम का टेंडर कर दिया जाएगा। टागूड़ पंचायत के दौरे के दौरान, डॉ. देवांश यादव ने स्थानीय पंचायत भवन और कृषि विभाग द्वारा खिदमत केंद्र के लिए एक किलोवाट सौर ऊर्जा बैकअप भी समर्पित किया। 

उन्होंने घोषणा की कि एनटीपीएचसी टागूड में बिजली और पानी की आपूर्ति जिला कैपेक्स 2023-24 के तहत की जाएगी। डॉ. यादव ने पंचायत सदस्यों से एक स्थानीय युवा की पहचान करने का आग्रह किया, जिसे आईआईएम जम्मू में सामुदायिक नेतृत्व कार्यकारी पाठ्यक्रम प्रदान किया जाएगा। 

यह पहल किश्तवाड़ जिले के युवा क्लब सदस्यों के लिए मिशन यूथ इनिशिएटिव के तहत जिला प्रशासन किश्तवाड़ और अन्य हितधारकों के बीच एक सहयोग का हिस्सा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को समुदाय स्तर की विकास योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने और निगरानी करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करना है।

बाद में डॉ. यादव सहित अन्य अधिकारियों ने हाई स्कूल तागूड़ में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और गुणवत्ता से समझौता किए बिना कार्य में तेजी लाने और निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए। उपायुक्त के साथ एसीडी किश्तवाड़ अतुल दत्त शर्मा, बीडीओ मुगल मैदान साइमा रमजान और सीएओ किश्तवाड़ अमजद हुसैन मलिक के अतिरिक्त अन्य सम्बंधित अधिकारी भी थे।