5 Dariya News

मंत्री हत्याकांड में चार्जशीट समय पर दाखिल की जाएगी : नवीन पटनायक

5 Dariya News

भुवनेश्वर 21-Mar-2023

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को ओडिशा विधानसभा को बताया कि मंत्री नाबा किशोर दास की हत्या के मामले में आरोपपत्र निर्धारित समय सीमा के भीतर दाखिल किया जाएगा। गृह और सामान्य प्रशासन विभागों के लिए अनुदान की मांग पर चर्चा का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "जांच अभी भी प्रगति पर है और चार्जशीट दाखिल करने के लिए कानून द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर ही ऐसा किया जाएगा।"

यह देखते हुए कि उनके अलावा, किसी भी पुलिस अधिकारी या किसी अन्य प्राधिकरण ने संवेदनशील हत्या के मामले पर अब तक कोई बयान नहीं दिया है या मीडिया सहित किसी को भी जानकारी नहीं दी है, उन्होंने पूछा : "विपक्ष को यह जानकारी कहां से मिली कि आरोपी व्यक्ति पागल है या सरकार यह दिखाने की कोशिश कर रही है कि आरोपी पागल है?"

विपक्ष पर संकीर्ण राजनीतिक लाभ के लिए झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए पटनायक ने कहा कि उनकी सरकार हमेशा न्याय के लिए खड़ी रही है। उन्होंने कहा, "इस विशेष मामले में हमारे दो उद्देश्य हैं। इस हत्या के पीछे की सच्चाई का खुलासा करें और इसमें शामिल लोगों की सजा सुनिश्चित करें।"

पटनायक ने आगे कहा कि पुलिस ने मामले की जांच के लिए अन्य राज्यों और केंद्र सरकार सहित पेशेवर एजेंसियों से जुड़ी सभी वैज्ञानिक प्रक्रियाओं का पालन किया। उन्होंने कहा कि पूरी जांच की निगरानी खुद उड़ीसा हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त हाईकोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद विपक्ष सरकार पर जांच में कुछ छिपाने का आरोप लगा रहा है। 

उन्होंने कहा कि यह निंदनीय है और इसमें राजनीतिक अवसरवादिता की बू आती है। पटनायक ने कहा, "मैं अपने राज्य के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि विपक्ष द्वारा लगाए गए सभी सनसनीखेज मामलों में न्याय किया जाएगा और दोषियों को सजा दी जाएगी। जब ऐसा होगा तो लोग विपक्ष की संकीर्ण राजनीतिक मानसिकता का न्याय करेंगे।"

विपक्ष द्वारा लगाए गए इस आरोप पर कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति अनिश्चित है, पटनायक ने कहा : "राज्य में निवेश आना राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति का प्रतिबिंब है। कानून और व्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं रहने पर कोई निवेश करने नहीं आता है। ओडिशा को देश में सबसे ज्यादा निवेश मिलता है।"

उन्होंने कहा कि इसी तरह, औद्योगिक उत्पादन और कृषि उत्पादन में अच्छी वृद्धि, परिवहन और प्रमुख रसद आंदोलनों भी कानून और व्यवस्था की स्थिति का संकेतक हैं। पटनायक ने कहा, "हमारा रेलवे देश में सबसे अधिक मुनाफा कमाता है और राज्य में परिवहन की स्थिति में बिल्कुल कोई समस्या नहीं है।"

इसके अलावा, कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण राज्य को हॉकी विश्व कप, रथ यात्रा, चुनाव और परीक्षाओं जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के आयोजन में किसी भी अव्यवस्था का सामना नहीं करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक सद्भाव, वामपंथ, उग्रवाद या श्रम संबंधी मुद्दों से ओडिशा निपटने में सबसे कामयाब रहा है। 

विकास और राजस्व सृजन को राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति का सीधा आनुपातिक बताते हुए पटनायक ने कहा : "हम निरंतर आधार पर उच्चतम विकास दर दर्ज करते हैं और हमारी राजस्व पीढ़ी साल दर साल बढ़ रही है। इसलिए, जब विपक्ष अराजकता की बात करता है तो उसे इन तथ्यों को ध्यान में रखना चाहिए।"