5 Dariya News

मुख्य सचिव ने एसजीआर प्रदर्शनी मैदान में संभाग स्तरीय मेगा जॉब फेयर का ई-उद्घाटन किया

110 निजी कंपनियों ने दी 3000 नौकरियों की पेशकश, 542 प्लेसमेंट ऑन स्पॉट किए गए

5 Dariya News

श्रीनगर 20-Mar-2023

श्रम और रोजगार विभाग, रोजगार निदेशालय जम्मू-कश्मीर द्वारा आयोजित संभाग स्तरीय भव्य रोज़गार मेले में विभिन्न नौकरियों के लिए पंजीकरण कराने के लिए हजारों नौकरी चाहने वाले युवा कश्मीर हाट में आए।मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने रोज़गार मेले का ई-उद्घाटन किया।

मुख्य सचिव ने ऑनलाइन आयोजन को संबोधित करते हुए विभाग को आयोजन हेतु बधाई दी। उन्होंने कुछ नौकरी प्रदाताओं और प्रतिभागियों से भी बातचीत की, जिन्हें मौके पर नियुक्ति पत्र दिए गए। साथ ही नियमित अंतराल पर रोजगार मेले आयोजित करने की आवश्यकता पर भी मुख्य सचिव द्वारा बल दिया गया।

संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी ने भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और स्वास्थ्य, शिक्षा, बीमा, बैंकिंग, ऑटोमोबाइल, आईटी, स्किलिंग और अन्य क्षेत्रों से विभिन्न नौकरी प्रदाताओं द्वारा स्थापित स्टालों का निरीक्षण किया। आयोजन में संभावित उद्यमियों के लिए स्वरोजगार योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले स्टॉल भी लगाए थे।

इस अवसर पर श्रीनगर के उपायुक्त मोहम्मद एजाज असद, श्रम आयुक्त जी.एन. वार, निदेशक हथकरघा और हस्तशिल्प महमूद अहमद शाह और प्रतिष्ठित उद्योगपति और व्यवसायी भी उपस्थित थे।इस अवसर पर बोलते हुए, मंडलायुक्त ने कहा कि सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रही है। 

‘‘हथकरघा और हस्तशिल्प में युवाओं को रोजगार प्रदान करने की बहुत बड़ी क्षमता है‘‘ ‘‘उनके पास योजनाओं का लाभ उठाकर उद्यमी बनने का एक विकल्प है।‘‘इस अवसर पर बोलते हुए निदेशक रोजगार विभाग निसार अहमद वानी ने इस आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने सभी जिलों में आयोजित किए जा रहे मिनी जॉब फेयर सहित विभिन्न विभागीय गतिविधियों पर भी विचार-विमर्श किया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि आयोजन में पहचानी गई कौशल कमियों को उच्च शिक्षा विभाग और अन्य कौशल प्रदान करने वाले संस्थानों के साथ उठाया जाएगा।

मेले का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी देने वालों और यूटी के बेरोजगार युवाओं के बीच की खाई को पाटना है। उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों को उनकी रिक्तियों और कौशल सेट की आवश्यकताओं को प्रदर्शित करने और ऑन स्पॉट भर्तियां करने के लिए एक मंच प्रदान किया जा रहा है, जबकि बेरोजगार युवाओं को कंपनियों के साथ बातचीत करने, मांग में कौशल के बारे में जानने और खुद के लिए रोजगार सुरक्षित करने का अवसर मिलेगा।

आयोजन में 6000 से अधिक नौकरी चाहने वालों ने भाग लिया। 4000 से अधिक उम्मीदवारों ने विभाग के साथ अपना पंजीकरण कराया, जबकि 2117 उम्मीदवारों को विभिन्न कंपनियों द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया, 542 को मौके पर ही ऑफर लेटर प्राप्त हुए।