5 Dariya News

सलाहकार भटनागर ने जम्मू में 84वीं सीनियर नेशनल और इंटर स्टेट टेबल टेनिस चैंपियनशिप के उद्घाटन की घोषणा की

5 Dariya News

जम्मू 20-Mar-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय ने आज यहां जम्मू विश्वविद्यालय में 84वीं सीनियर नेशनल और इंटर स्टेट टेबल टेनिस चैंपियनशिप की शुरुआत की घोषणा की।इस भव्य आयोजन में देश भर के टेबल टेनिस खिलाड़ियों की एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जम्मू और कश्मीर पिछले तीन वर्षों से एक उल्लेखनीय परिवर्तन देख रहा है और विकास के साथ-साथ अवसरों की भूमि की कहानी को दर्शाता है। 

उन्होंने कहा कि यूटी सरकार यहां खेल के बुनियादी ढांचे के उन्नयन पर मुख्य ध्यान दे रही है और पिछले तीन वर्षों में विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचा स्थापित किया गया है ताकि जम्मू-कश्मीर के युवा खेल गतिविधियों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।सलाहकार ने कहा, ‘‘पंचायत स्तर से यूटी स्तर तक, पूरे जम्मू और कश्मीर में खेल सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं ताकि हमारे युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने का सबसे अच्छा मंच मिल सके।‘‘

इसके अतिरिक्त सलाहकार ने कहा कि जम्मू और कश्मीर खेल के पावरहाउस के रूप में उभर रहा है और यहां से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति के खिलाड़ी तैयार किए जा रहे हैं। खेल क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर प्रशासन की विभिन्न पहलों का ज़िक्र करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने माई यूथ माई प्राइड की अनूठी पहल शुरू की है जिसके माध्यम से पूरे जम्मू और कश्मीर में जिमनास्टिक, फुटबॉल, हॉकी जूडो, योग, मुक्केबाजी, क्रिकेट और अन्य खेलों में गतिविधियां आयोजित की गईं। 

उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत आयोजित विभिन्न खेल विधाओं में 50 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया।सलाहकार ने कहा कि वर्तमान उपराज्यपाल के नेतृत्व वाला प्रशासन ग्रामीण स्तर से खेलों के विकास हेतु प्रतिबद्ध है और उस संकल्प के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यहां प्रत्येक पंचायत में एक खेल स्टेडियम स्थापित करना संभव बनाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रशासन ने नई जारी जम्मू-कश्मीर खेल नीति के तहत खिलाड़ियों के लिए नौकरियों में आरक्षण को भी मंजूरी दे दी है।

सलाहकार ने इस बड़े आयोजन को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को आवंटित करने के लिए टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया की सराहना की। उन्होंने देश भर से आए सभी प्रतिभागियों और अन्य अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से हर तरह के समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने इस तरह के मेगा इवेंट के आयोजन में उनके अथक प्रयासों के लिए जम्मू-कश्मीर टेबल टेनिस संघ की भी सराहना की।

सचिव युवा सेवा और खेल, सरमद हफीज ने इस अवसर पर बोलते हुए टूर्नामेंट की व्यापक रूपरेखा के बारे में प्रकाश डाला और इतने बड़े आयोजन में जम्मू-कश्मीर टेबल टेनिस संघ में विश्वास जताने के लिए टीटीएफआई की सराहना की। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप आयोजित करने के लिए भी कहा, जो न केवल खेल को बढ़ावा देगा बल्कि इस जगह से पूरी दुनिया को प्रेम का संदेश भी देगा।

अल्टीमेट टेबल टेनिस की चेयरपर्सन विता दानी ने अपने भाषण में आश्वासन दिया कि यूटीटी देश में टेबल टेनिस खेल को बढ़ावा देना जारी रखेंगी।सचिव टीटीएफआई कमलेश मेहता ने अपने संबोधन में प्रतिभागियों का स्वागत किया और इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए जम्मू-कश्मीर टेबल टेनिस एसोसिएशन की भी सराहना की।गौरतलब है कि इस मेगा इवेंट में 900 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें पुरुषों की 34 टीमें और देश भर से 32 महिला टीमें शामिल हैं।