5 Dariya News

सचिव पर्यटन ने प्रतिष्ठित बादामवाड़ी पार्क में वसंत उत्सव का उद्घाटन किया

5 Dariya News

श्रीनगर 20-Mar-2023

सचिव पर्यटन डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह ने आज प्रतिष्ठित बादामवाड़ी पार्क में वसंत उत्सव का उद्घाटन किया।इस अवसर पर बोलते हुए, सचिव ने त्योहार की शुरुआत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वसंत महोत्सव लोगों को एक साथ आने और इस खूबसूरत मौसम के आगमन का जश्न मनाने का एक अवसर है। 

उन्होंने कहा कि यह मौसम बाहर का आनंद लेने, स्थानीय परंपराओं का अनुभव करने और हमारे समुदायों से जुड़ने का समय है।सचिव ने कहा कि इस तरह के त्योहारों का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और कई अनछुए स्थलों की विविधता और सुंदरता को प्रदर्शित करना है। उन्होंने कहा कि विभाग यहां के नए पर्यटन स्थलों की क्षमता का दोहन करने हेतु पूरे केंद्र शासित प्रदेश में इस तरह के आयोजन करेगा।

डॉ. आबिद ने इस अवसर पर बुनियादी ढांचे में सुधार, पर्यटन सेवाओं को बढ़ाने और स्थायी पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला।इस अवसर पर बोलते हुए, निदेशक पर्यटन कश्मीर, फज लुल हसीब ने कहा कि विभाग ने लोगों और आगंतुकों को मनोरंजन के लिए अधिकतम अवसर देने के लिए कश्मीर संभाग के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर गतिविधियों की एक श्रृंखला तैयार की है। 

उन्होंने कहा कि विभाग पर्यटकों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है और आगंतुक कश्मीर का दौरा करना चाहते हैं और इसके मनोरम दृश्यों और सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं।उल्लेखनीय है कि उत्सव के दौरान दर्शकों के लिए पारंपरिक और ऐतिहासिक व्यवस्था की गई थी। उत्सव के दौरान कश्मीर के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनों ने भी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस महोत्सव में अन्य गतिविधियों के साथ-साथ भोजन मेले, कला और शिल्प प्रदर्शनियों जैसी कई गतिविधियां शामिल हैं। आगंतुक स्थानीय परंपराओं का अनुभव कर सकते हैं, अद्वितीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं और ऐतिहासिक बादामवाड़ी पार्क की प्राकृतिक सुंदरता का पता लगा सकते हैं।

इस बीच, इसी तरह का आयोजन पर्यटन विभाग द्वारा नौगाम, चदूरा बडगाम में भी किया गया, जिसमें विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लिया।