5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दुबई के एमार द्वारा श्रीनगर के मॉल की आधारशिला रखी

जम्मू-कश्मीर का अभूतपूर्व औद्योगिक निवेश और आर्थिक विकास केंद्र शासित प्रदेश के लोगों के लिए एक मजबूत और अधिक समृद्ध भविष्य की नींव रख रहा है : मनोज सिन्हा

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Mar-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज सेमपोरा में दुबई के एमार ग्रुप द्वारा श्रीनगर के मॉल की आधारशिला रखी। उपराज्यपाल ने ऐतिहासिक अवसर पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी। उपराज्यपाल ने कहा कि यह असीम संभावनाओं का नया सवेरा है। हम जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए माननीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के विजन को आगे बढ़ा रहे हैं। 

श्रीनगर के मॉल का यूटी पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा और बुनियादी ढांचे, रोजगार सृजन और जीवन में आसानी को बढ़ावा मिलेगा। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘दुबई सरकार के साथ श्रीनगर और संबद्ध परियोजनाएं जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी और हमें भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने के साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने के करीब लाएंगी।‘‘

उपराज्यपाल ने कहा कि यूएई और भारत के बीच मजबूत संबंधों का श्रेय माननीय प्रधान मंत्री के कड़े प्रयासों को जाता है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में उद्योगों और व्यापार के फलने-फूलने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए माननीय प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में शुरू किए गए प्रगतिशील सुधारों पर प्रकाश डाला।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर का अभूतपूर्व औद्योगिक निवेश और आर्थिक विकास केंद्र शासित प्रदेश के लोगों के लिए एक मजबूत और अधिक समृद्ध भविष्य की नींव रख रहा है।‘‘ उन्होंने नई औद्योगिक विकास योजना के लिए माननीय प्रधान मंत्री और माननीय गृह मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

उपराज्यपाल ने कहा कि नई औद्योगिक नीति लागू होने के 22 महीनों के भीतर, हमें 5000 से अधिक देशी और विदेशी कंपनियों से निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। हर दिन 8 कंपनियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है। यूटी में हर दिन एक नया उद्योग चालू हो रहा है। 

पिछले महीने 45 उद्योगों ने अपना परिचालन शुरू किया। माननीय प्रधान मंत्री पहले ही 38,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए शिलान्यास समारोह कर चुके हैं। जिन लोगों ने अगस्त 2019 के बाद रोजगार पर सवाल उठाया, उन्हें आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि उन्होंने पिछले दशकों में जम्मू-कश्मीर के लिए क्या किया है। 

उपराज्यपाल ने कहा कि आजादी के बाद से 2019 तक जम्मू-कश्मीर में केवल 14,000 करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश आया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में, हमने विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है और ज्ञान, भौतिक और डिजिटल कनेक्टिविटी के मामले में, जम्मू और कश्मीर ने पूरे देश में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है।

उपराज्यपाल ने दुनिया भर के उद्योगपतियों को जम्मू कश्मीर की नई औद्योगिक क्रांति का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि हमने विकास के आर्थिक और सामाजिक आधार को व्यापक किया है और देश भर में सर्वोत्तम प्रोत्साहन, उद्योगों के लिए भूमि, कुशल श्रम, तकनीकी सहायता, बाजार कनेक्टिविटी, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एयर कार्गो सुविधाएं, कच्चा माल, सस्ती बिजली, सबसे कम अपराध दर, एकल विंडो क्लीयरेंस, व्यापार करने में आसानी की पेशकश कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपये की राजमार्ग और सुरंग परियोजनाएं चल रही हैं। कश्मीर इसी साल कन्याकुमारी से जुड़ जाएगा। जम्मू और श्रीनगर दोनों हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन में वृद्धि हुई है और अंतर्राष्ट्रीय उड़ान संपर्क को मजबूत किया गया है।

आज जम्मू कश्मीर में शांति कायम है। हड़ताल के दिन अब इतिहास बन गए हैं। दुनिया ने पुलवामा, त्राल, शोपियां के युवाओं और लोगों को हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर निकलते देखा है। जम्मू कश्मीर में व्यापार की अपार संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए सब कुछ है। 

यह दशक जम्मू कश्मीर का है। एमार के सीईओ अमित जैन ने कहा कि श्रीनगर का मॉल हमारी मील का पत्थर परियोजनाओं में से एक है और हम इसकी क्षमता को लेकर उत्साहित हैं। एमार समूह के रूप में, हम यूएई के प्रमुख खुदरा ब्रांडों के साथ मजबूत रिश्ते लेकर आए हैं, जिनमें से अधिकांश इस पहल के माध्यम से भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

यह बताया गया कि एमार ग्रुप जम्मू में एक और श्रीनगर में एक आईटी टावर विकसित करेगा। संयुक्त अरब अमीरात और भारत की सरकारों के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार मेगा-मॉल जम्मू और कश्मीर में पहला महत्वपूर्ण एफडीआई निवेश है, जो मार्की परियोजनाओं में निवेश की सुविधा प्रदान करता है। 

एमार और मैग्ना वेव्स बिल्डटेक द्वारा लॉन्च किया गया मॉल 2026 तक चालू होने के लिए तैयार है। जनवरी 2022 में, दुबई में निवेशक बैठक के दौरान, जम्मू-कश्मीर सरकार ने घाटी में एक अरब डॉलर से अधिक की परियोजनाओं को वितरित करने के लिए विभिन्न हितधारकों और संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के साथ एक द्विपक्षीय समझौता किया। 

इन परियोजनाओं में एमार द्वारा श्रीनगर के मॉल के अलावा औद्योगिक पार्क, एक मेडिकल कॉलेज, एक विशेष अस्पताल, रसद केंद्र, आईटी टावर और बहुउद्देश्यीय टावरों का विकास शामिल है। इस अवसर पर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गी, सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति, संयुक्त अरब अमीरात के महावाणिज्य दूत डॉ. अमन पुरी, उपराज्यपाल के सलाहकार आर.आर. भटनागर, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता और मैग्ना वेव्स बिल्डटेक के एमडी निखिल नंदा उपस्थित थे।