5 Dariya News

उपराज्यपाल ने श्री माता वैष्णो देवी के भक्तों को नवनिर्मित दुर्गा भवन समर्पित किया

प्रति दिन 3000 तीर्थयात्रियों को समायोजित करने की क्षमता वाला दुर्गा भवन प्रभावी भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने के अलावा साधकों को आराम प्रदान करेगा-एलजी

5 Dariya News

कटरा 18-Mar-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज श्री माता वैष्णो देवी के पवित्र तीर्थस्थल पर नवनिर्मित दुर्गा भवन का उद्घाटन किया।उपराज्यपाल ने श्री माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद मांगा और भक्तों को सुविधा समर्पित की।उपराज्यपाल ने माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की पूरी टीम और परियोजना से जुड़े सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि प्रतिदिन 3000 तीर्थयात्रियों को समायोजित करने की क्षमता वाला भवन प्रभावी भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने के अलावा साधकों को आसानी और आराम प्रदान करेगा।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा “श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई नई पहल शुरू की हैं। आधुनिक बुनियादी ढाँचे का निर्माण करके आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को पुनर्जीवित किया जा रहा है और प्रशासन यह सुनिश्चित करने हेतु प्रतिबद्ध है कि तीर्थयात्रियों की अच्छी तरह से देखभाल की जाए।” 

उन्होंने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम पारंपरिक मूल्यों को समृद्ध करें और देश और विदेश से आने वाले भक्तों, विशेष रूप से बुजुर्ग, बीमार और दिव्यांग श्रद्धालुओं की आध्यात्मिक यात्रा को सुगम बनाएं। भक्तों के लिए सुविधाओं का विकास करते समय व्यापारियों, टट्टू वाले, स्थानीय व्यापार समुदाय और अन्य हितधारकों के हितों की रक्षा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ताराकोट से सांझी छत तक रोपवे जल्द ही बनेगा। मैं स्थानीय लोगों, व्यापारियों और सभी हितधारकों को विश्वास दिलाता हूं कि रोपवे की सुविधा केवल बुजुर्ग, बीमार और दिव्यांग श्रद्धालुओं को ही प्रदान की जाएगी। हमने प्रति दिन भक्तों की सीमित क्षमता रखी है। व्यापारियों, व्यापारिक समुदाय और पोनीवालों की आजीविका पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि हितधारकों की सभी चिंताओं पर चर्चा करने और उन्हें हल करने के लिए एक समिति गठित की गई है।उपराज्यपाल ने क्षेत्र के प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक स्थलों को आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट पर लाने के प्रयासों को भी साझा किया, जो स्थानीय लोगों के लिए आजीविका के अवसर भी पैदा करेगा।

श्राइन बोर्ड ने कटरा के पास शंकराचार्य मंदिर के पुनर्निर्माण को भी मंजूरी दे दी है। अंडरग्राउंड केबलिंग का काम अगले महीने पूरा हो जाएगा और स्काईवॉक जून महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के उत्थान के लिए कई और परियोजनाएं प्रगति पर हैं। इससे पहले, उपराज्यपाल ने गर्भगृह में मत्था टेका और सभी के लिए सुख, शांति और समृद्धि की प्रार्थना की।

इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सदस्य, सीईओ एसएमवीडीएसबी अंशुल गर्ग, बड़ी संख्या में दानकर्ता और तीर्थयात्री उपस्थित थे।