5 Dariya News

आजादी का अमृत महोत्सव और फ्लैगशिप योजनाओं पर चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी 20 मार्च से

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सोम प्रकाश करेंगे उद्घाटन

5 Dariya News

होशियारपुर 17-Mar-2023

केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), जालंधर, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा होशियारपुर में केंद्र सरकार की प्रमुख ( फ्लैगशिप ) योजनाओं और आजादी का अमृत महोत्सव पर आधारित चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। 

इंटीग्रेटेड कम्युनिकेशन एंड आउटरीच प्रोग्राम के तहत यह डिजिटल लाइब्रेरी परिसर में 20 से 23 मार्च 2023 तक अयोजित की जाएगी ।केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सोमप्रकाश 20 मार्च को जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित की जा रही इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।डिप्टी कमिश्नर श्रीमती कोमल मित्तल और सी.बी.सी. के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी-कम-नोडल अधिकारी, प्रर्दशनी राजेश बाली ने प्रदर्शनी में भाग लेने वाले जिला प्रशासन से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें श्रीमती कोमल मित्तल ने प्राथमिकता के आधार पर सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि लोकार्पण के दिन माननीय मंत्री किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा योजना इत्यादि के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं प्रमाण पत्र सौंपेगे।राजेश बाली ने कहा कि सीबीसी ने जालंधर रोटरी क्लब से 21 मार्च को एक विशेष कैंसर डिटेक्शन वैन मंगवाई है जो महिलाओं में छाती के कैंसर की मुफ्त मैमोग्राफी जांच करेगी और कुछ युवतियों में सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए टीकाकरण भी करेगी। यह जांच व टीकाकरण होशियारपुर सिविल अस्पताल व जिला प्रशासन के सहयोग से किया जाएगा।

22 मार्च को विश्व जल दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण भी किया जाएगा।प्रदर्शनी के अंतिम दिन 23 मार्च को शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के शहादत दिवस पर जीएनए यूनिवर्सिटी व फिट बाइकर्स क्लब होशियारपुर के सहयोग से नशा विरोधी साइकिल रैली निकाली जाएगी। 

इस दौरान नशे से दूर रहने का संदेश प्रचारित व प्रसारित किया जाएगा। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों के बीच 'आजादी का अमृत महोत्सव' विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।इस बीच, चार दिनों के लिए कार्यक्रम स्थल पर एक विशेष मुफ्त सामान्य स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किया जाएगा।

21 से 23 मार्च 2023 तक आधार अपडेट और वोटर कार्ड लिंकिंग भी नि:शुल्क की जाएगी।लाभार्थियों की मदद के लिए यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड बनाने के लिए विशेष स्टॉल भी लगाया जाएगा।

आम लोगों की सुविधा के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि की जानकारी के और स्वयं सहायता समूह के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। प्रदर्शनी के दौरान नि:शुल्क पौधे भी वितरित किए जाएंगे । इस अवसर पर सहायक कमिश्नर व्योम भारद्वाज व अन्य अधिकारी मौजूद थे।