5 Dariya News

कोलंबिया की कोयला खदान में विस्फोट में 11 की मौत, 10 लापता

5 Dariya News

बोगोटा 16-Mar-2023

कोलंबिया के कुंडिनमार्का में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य लापता हैं। राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने बुधवार देर रात ट्विटर पर कहा, हम फंसे हुए लोगों को जीवित निकालने के लिए कुंडिनमार्का सरकार के साथ हर संभव प्रयास कर रहे हैं। 

कुंडिनमार्का के गवर्नर निकोलस गार्सिया बस्टोस ने सोशल मीडिया पर कहा, राष्ट्र, विभाग, नगर पालिका और राहत एजेंसियां अभी भी फंसे हुए दस खनिकों को बचाने के लिए काम कर रही हैं। उबेट अस्पताल नौ खनिकों का इलाज कर रहा है, जिनमें से छह को पहले ही छुट्टी दे दी गई है। 

उन्होंने कहा कि बचाव दल लापता खनिकों का पता लगाने के लिए काम कर रहे थे, जो एक दूसरे विस्फोट के जोखिम में थे, जो गैस संचय के कारण हो सकता था। जब यह घटना हुई, तो 30 खनिक कार्बन के लिए 900 मीटर गहरी पांच आपस में जुड़ी हुई खदानों के अंदर थे। 

कुंडिनमार्का अग्निशमन विभाग के कमांडर अल्वारो फरफान ने कहा, सौभाग्य से, सात अपने आप बच गए। फरफान ने कहा कि बचावकर्ता फंसे हुए खनिकों के साथ संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उनके स्वास्थ्य की स्थिति का पता लगाया जा सके और बचाव में मदद मिल सके। कुंडिनमार्का की सरकार ने कहा कि लापता खनिकों के परिवार के सदस्य कोयला खदान के बाहर जमा हो गए, जबकि मृतक के परिजनों को मनोवैज्ञानिक सहायता मिली।