5 Dariya News

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने की महाराष्ट्र सरकार की आलोचना

5 Dariya News

बेंगलुरु 16-Mar-2023

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने गुरुवार को महाराष्ट्र राज्य की सीमा से लगे कर्नाटक के गांवों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने के महाराष्ट्र सरकार के कदम की निंदा की। पत्रकारों से बात करते हुए, सीएम बोम्मई ने कर्नाटक के सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों के लिए स्वास्थ्य कवर बीमा की घोषणा को एक बड़ा और अक्षम्य अपराध बताया। 

उन्होंने कहा, हम भी ऐसी योजनाओं की घोषणा भी सकते हैं। कई तालुकों और ग्राम पंचायतों ने संकल्प लिया है कि वे कर्नाटक में शामिल होना चाहते हैं। जब स्थिति ऐसी है, तो महाराष्ट्र सरकार को जिम्मेदारी से व्यवहार करना चाहिए। सीएम बोम्मई ने कहा, जब हमने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की, तो सुप्रीम कोर्ट के फैसले तक इंतजार करने पर सहमति बनी। 

इस संबंध में कोई भड़काऊ कदम नहीं उठाने पर भी सहमति बनी। अब उस समझौते का उल्लंघन हुआ है। उन्होंने कहा, इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार के आदेश को वापस लिया जाना चाहिए। इस मामले को केंद्रीय गृह मंत्री के संज्ञान में लाया जाएगा। विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर्नाटक की सीमा के भीतर स्थित 865 गांवों को महात्मा ज्योतिबा फुले स्वास्थ्य योजना प्रदान करने का निर्णय संघीय ढांचे और राज्य की संप्रभुता के लिए एक चुनौती है। 

सिद्धरमैया ने कहा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार, जो संघीय ढांचे के लिए खतरा है, को केंद्र सरकार द्वारा निष्कासित किया जाना चाहिए। मैं यह भी मांग करता हूं कि सीएम बोम्मई को इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि वह राज्य के हितों की रक्षा करने में विफल रहे हैं।