5 Dariya News

राजस्व सचिव डॉ. पीयूष सिंगला ने उधमपुर का दौरा कर ई-सेवाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

5 Dariya News

उधमपुर 14-Mar-2023

सचिव राजस्व डॉ. पीयूष सिंगला ने आज कॉन्फ्रेंस हॉल डीसी कार्यालय परिसर में जिला उधमपुर में कई ऑनलाइन राजस्व सेवाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। बैठक में उपायुक्त उधमपुर कृतिका ज्योत्सना, क्षेत्रीय निदेशक सर्वेक्षण और भूमि अभिलेख नवाब दीन, अतिरिक्त सचिव राजस्व मुजफ्फर अली मलिक, एसीआर रफीक अहमद जराल, एसडीएम और तहसीलदार उपस्थित थे।

इस अवसर पर, उपायुक्त उधमपुर ने जिले का संक्षिप्त विवरण दिया। डॉ. सिंगला ने राजस्व विभाग की व्यापक समीक्षा की जिसमें ऑनलाइन राजस्व सेवाएं, भूमि अधिग्रहण एनएच परियोजना, पीएसजीए सेवाएं, निरस्त अधिनियम, भूमि हस्तांतरण मामले, औद्योगिक संपत्ति की स्थापना, लंबरदार/चैकीदार की नियुक्ति, नामांतरण का सत्यापन, ई-ऑफिस, एचआरएमएस मुद्दे, स्टाफ की स्थिति, कार्यालय आवास, राजस्व अदालती मामलों का निपटान, डीआईएलआरएमपी, स्वामित्व, पंजीकरण, प्रशासनिक निरीक्षण, शिकायतें, भूमि पास बुक जनरेशन आदि षामिल हैं।

सचिव ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सभी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अपने कर्मचारियों और मशीनरी को जुटाएं ताकि जिले के आम लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। सचिव राजस्व ने सभी राजस्व अधिकारियों को पीएसजीए और आरटीआई के तहत सेवाओं के निपटान की समय-सीमा का अक्षरशः पालन करने और मुद्दों को समयबद्ध तरीके से निपटाने का निर्देश दिया। 

तहसीलदारों को व्यापक जनहित में ऑनलाइन राजस्व सेवाओं के संबंध में आम जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए कहा गया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को मिशन मोड में अपने राजस्व रिकॉर्ड को अपडेट करने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डिजिटलीकरण समयबद्ध तरीके से पूरा हो और लोग कार्यक्रम का लाभ उठा सकें।

डॉ. सिंगला ने जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत आईईसी गतिविधियों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए राजस्व टीम के अथक प्रयासों की सराहना की। उन्होंने सभी राजस्व अभिलेखों के प्रभावी अभिलेख प्रबंधन पर बल दिया।