5 Dariya News

भारत 2022-23 में 750 अरब डॉलर का निर्यात हासिल करेगा : पीयूष गोयल

5 Dariya News

नई दिल्ली 13-Mar-2023

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत का वस्तु एवं सेवा निर्यात चालू वित्त वर्ष में 750 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि रुपये के व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ देशों के साथ बातचीत अंतिम चरण में है। गोयल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सीआईआई पार्टनरशिप समिट को संबोधित करते हुए यह बात कही। 

तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन सोमवार को शुरू हुआ। उन्होंने कहा, स्थिरता कई वर्षो से जी20 एजेंडे के मूल में रही है, पिछले कुछ वर्षो में सभी बहुपक्षीय और द्विपक्षीय संबंधों का मूल है, लेकिन भारत के लिए, स्थिरता जीवन का एक तरीका है। मंत्री ने कहा कि सहयोग, सहयोग और कभी-कभी प्रतिस्पर्धा की भावना से मिलकर काम करने पर नागरिकों, समुदायों और देशों के बीच साझेदारी सामूहिक रूप से अधिक स्थिर और समृद्ध भविष्य में योगदान कर सकती है। 

दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री डुकगेन अहं ने इस अवसर पर कहा कि भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा सहित आईटी क्षेत्र में मानव प्रतिभा और उत्कृष्ट इंजीनियरों के दुनिया के सबसे बड़े स्रोत के रूप में प्रमुख भूमिका निभा रहा है।उन्होंने देखा कि भारत अपनी 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' नीतियों के साथ एक स्थिर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए व्यवसायों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करने में सफल रहा है। 

संयुक्त अरब अमीरात के अर्थव्यवस्था मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मैरिज ने कहा कि वैश्विक मुद्दों के लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता होती है और इसे किसी एक देश या राष्ट्रों के एक छोटे समूह द्वारा हल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए महत्वपूर्ण ठोस कार्रवाई की आवश्यकता होती है। 

उन्होंने कहा कि यूएई वैश्विक समस्याओं से निपटने और सभी के लिए अधिक टिकाऊ और समृद्ध भविष्य बनाने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय रूप से अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ सहयोग करने के लिए समर्पित है।