5 Dariya News

उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा ने नशा मुक्त भारत अभियान पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया

5 Dariya News

जम्मू 13-Mar-2023

वार्षिक युवा क्लब पुनरोद्धार कार्यक्रम के भाग के रूप में नशा मुक्त भारत अभियान पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का पॉलीटेक्निक कॉलेज बिक्रम चैक में आज उपायुक्त अवनी लवासा ने उद्घाटन किया। 

कार्यक्रम का आयोजन मिशन यूथ और जिला समाज कल्याण कार्यालय जम्मू के सहयोग से किया गया है।उपायुक्त, जो इस अवसर पर मुख्य अतिथि भी थीं, ने कहा कि नशाखोरी एक गंभीर समस्या है जो व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों को प्रभावित करती है। 

उन्होंने कहा कि निवारण, उपचार और प्रवर्तन सहित कई दृष्टिकोणों से इस मुद्दे से निपटना आवश्यक है। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन जिले में नशा मुक्त वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाता रहेगा। 

उन्होंने अवगत करवाया कि नशीले पदार्थों के दुष्प्रभावों के बारे में छात्रों और आम जनता को जागरूक करने के साथ-साथ नशीले पदार्थों के दुरुपयोग को समाप्त करने के लिए स्वस्थ गतिविधियों और शौक को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में शैक्षिक अभियानों सहित निवारक पहल शुरू की गई हैं। 

उन्होंने कहा कि जिले के शिक्षण संस्थानों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के हानिकारक प्रभावों पर नशा विरोधी सेमिनार, रैलियां और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। स्कूली शिक्षा, स्वास्थ्य और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संसाधन व्यक्तियों ने युवाओं को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों और इस सामाजिक बुराई से कैसे छुटकारा पाया जाए, इसके बारे में शिक्षित किया।

इस अवसर पर पुलिस विभाग के डीएसपी सुल्तान महमूद, मनोरोग विभाग (जीएमसी) के डॉ. अखिल मेनिया, शिक्षा विभाग की शैफाली गुप्ता और एनजीओ मशवारा (जेकेएसपीवाईएम) की पल्लवी तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।