5 Dariya News

पलाश के तहत बाल आश्रम कठुआ के बच्चों के लिए एक नई शुरुआत

शीतल नंदा ने पुनर्निर्मित चाइल्ड केयर सेंटर ‘‘पलाश‘‘ का उद्घाटन किया, हितधारकों से बच्चों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास कराने में मदद करने का आह्वान किया

5 Dariya News

कठुआ 13-Mar-2023

आयुक्त सचिव समाज कल्याण शीतल नंदा ने आज आयोजित एक रंगारंग समारोह के दौरान पलाश-चिल्ड्रन होम फॉर बॉयज के पुनर्निर्मित भवन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में महानिदेशक, एसडब्ल्यूडी, विवेक शर्मा, उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे, मिशन निदेशक, वात्सल्य/शक्ति, हरविंदर कौर, डीसी राज्य कर रणजीत सिंह, पीओ आईसीडीएस और अन्य संबंधित उपस्थित थे।

आयुक्त सचिव ने बाल आश्रम के पुनर्निर्मित भवन को समर्पित करते हुए जिसका नाम बदलकर पलाश कर दिया गया है, कहा कि इन संपत्तियों को फिर से तैयार करने का विचार नई शुरुआत और विकास के विचार को प्रतिबिंबित करना है, जो कि पलाश का मतलब है।

शीतल नंदा ने कहा, ‘‘पलाश एक ऐसी जगह है जहां समाज के कमजोर वर्गों के बच्चे आ सकते हैं और देखभाल, शिक्षा और सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां वे आशा पा सकते हैं और अपने लिए एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। 

बाल आश्रम का नाम बदलकर पलाश रखना इस लक्ष्य की ओर एक प्रतीकात्मक कदम है।‘‘पलाश का उद्घाटन उन बच्चों के लिए एक नई शुरुआत है जो इसे घर कहेंगे। यहां आने वाले प्रत्येक बच्चे को अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए सर्वोत्तम संभव देखभाल और सहायता मिलेगी।

समाज कल्याण विभाग की आगामी पहल पर प्रकाश डालते हुए, आयुक्त सचिव ने खुलासा किया कि जम्मू-कश्मीर के हर जिले में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग समर्पित देखभाल केंद्र होंगे। आयुक्त सचिव ने निर्धारित समय सीमा के भीतर बाल आश्रम के पुनर्निर्माण के कार्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन कठुआ और जिला समाज कल्याण कार्यालय कठुआ के प्रयासों की सराहना की। 

उन्होंने योग्य बच्चों की जरूरतों की निगरानी के अलावा कमजोर बच्चों के बेहतर रखरखाव के लिए देखभाल केंद्रों की सुविधाओं का उपयोग करने का भी आह्वान किया। आयुक्त सचिव ने समाज कल्याण कार्यालय कठुआ की टीम को बच्चों की समिति बनाने के लिए प्रेरित किया ताकि उनमें स्वामित्व, अपनेपन और जिम्मेदारी की भावना का संचार किया जा सके।

इससे पहले, शीतल नंदा ने पुनर्निर्मित पलाश परिसर का दौरा किया और बच्चों के लिए सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए कई उपाय सुझाए। उद्घाटन समारोह के दौरान, पलाश और परीक्षा (नारी निकेतन) के बच्चों ने योग, डोगरी, पंजाबी सांस्कृतिक प्रदर्शन और खेल गतिविधियों सहित कई गतिविधियों की मेजबानी की, जिसमें प्रतिभागियों को इस अवसर पर सम्मानित भी किया गया।