5 Dariya News

डीआरसी कांगो में हमले में 19 लोगों की मौत

5 Dariya News

डीआरसी कांगो 12-Mar-2023

पूर्वी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में रात भर हुए हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, उत्तरी किवु के किरिंदरा गांव में हुए इस हमले में कम से कम 19 नागरिकों की मौत हो गई। 

पूर्व गवर्नर कार्ली नजांजु कासिविता ने रविवार सुबह पत्रकारों को बताया कि इस हमले के लिए एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एडीएफ) के विद्रोही जिम्मेदार हैं। उन्होंने बताया कि विद्रोहियों ने एक स्वास्थ्य केंद्र समेत गांव के कई घरों में आग लगा दी। बेनी क्षेत्र के दो गांवों में गुरुवार को एडीएफ विद्रोहियों पर हुए एक अन्य हमले के दो दिन बाद इस हमले को अंजाम दिया गया, जिसमें कम से कम 44 लोग मारे गए थे।

युगांडा में 1990 के दशक में एडीएफ की स्थापना की गई थी। युगांडा की सेना द्वारा पराजित, ये विद्रोही पूर्वी डीआरसी में सक्रिय रहे, जिसके कारण डीआरसी और युगांडा के बीच एडीएफ विद्रोहियों का शिकार करने के लिए संयुक्त अभियान चलाया गया, जो अब मध्य अफ्रीका में इस्लामिक स्टेट के सहयोगी भी हैं। दशकों से, बेनी के क्षेत्र में सक्रिय एडीएफ विद्रोही नागरिकों के खिलाफ कई हमले कर रहे हैं।