5 Dariya News

जनता दरबार में रोती हुई फरियादी महिला से बोले गृह मंत्री अनिल विज “मैं बैठा हूं जनता के लिए, मैं तुम्हारी लड़ाई लडूंगा”

जींद में महिला के भतीजे और उसके भाई की आत्महत्या मामले में जींद एसपी को फटकार व एक्शन टेकन रिपोर्ट तलब की गृह मंत्री अनिल विज ने

5 Dariya News

अम्बाला 11-Mar-2023

हरियाणा के निवासियों को प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज से न्याय की आस है। शनिवार गृह मंत्री अनिल विज का अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार आयोजित हुआ तो प्रदेश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में लोग अपनी-अपनी फरियाद लेकर गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष पहुंचे।

फरियादियों की समस्याओं को सुनते हुए गृह मंत्री विज सख्त मोड में नजर आए और मामलों की जांच में ढिलाई बरतने पर उन्होंने कई जिलों के एसपी को तत्काल फोन लगाते हुए फटकार लगाई। जींद से आई फरियादी महिला ने रोते हुए मंत्री से कहा कि उसके भतीजे और इससे पहले उसकी भाई की फांसी देकर हत्या की गई, मगर पुलिस ने इसे आत्महत्या का मामला बताया। 

मामले में जांच न होने के आरोप भी लगाए और सुनवाई न होने की बात कही। गृह मंत्री अनिल विज ने महिला को सांत्वना देते हुए कहा कि “मैं बैठा हूं जनता के लिए, तुम्हारी लड़ाई मैं लडूंगा”। इस मामले में एसपी जींद को फोन लगाते हुए मंत्री ने फटकार लगाई और एक्शन टेकन रिपोर्ट भी तलब की।

जनता दरबार में मंत्री विज तीखे तेवरों में दिखे और उन्होंने कई मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित करते हुए एक्शन टेकन रिपोर्ट तलब की है। इसके अलावा, कई मामलों में कार्रवाई के लिए जिलों के एसपी को फटकार भी लगाई। जनता दरबार में प्रदेशभर से छह हजार से अधिक फरियादी पहुंचे और देर शाम तक मंत्री विज ने जनसमस्याओं को सुन कार्रवाई के निर्देश दिए।वहीं, जनता दरबार में गृह मंत्री अनिल विज जी की कार्यप्रणाली से प्रभावित होकर एक फरियादी ने उनको समर्पित गीत भी सुनाया।

जींद में पुजारी के बेटे पर दुराचार का आरोप, एसपी को फोन मिलाकर गृह मंत्री ने कार्रवाई के निर्देश दिए

जींद के पिलुखेड़ा से आए फरियादी ने बताया कि दिसंबर 2022 को उसकी साढ़े 14 वर्षीय भतीजी के साथ मंदिर के पुजारी के बेटे ने रेप किया। भतीजी मंदिर में माथा टेकने गई थी, लेकिन वहां पुजारी के बेटे ने जबरदस्ती उसकी भतीजी के साथ रेप किया। आरोपी के खिलाफ केस दर्ज हुआ, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए अनिल विज ने तुरंत एसपी जींद को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

चरखी दादरी के एसपी को शाम तक आरोपी पकड़ने के निर्देश

चरखी दादरी से पहुंचे एक व्यक्ति ने बताया कि 5 महीने पहले उसके ऊपर जानलेवा हमला हुआ था। पुलिस ने तीन में से मात्र एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पीड़ित ने बिलखते हुए बताया कि वह अपने गांव में भी नहीं जा सकते। वह आरोपियों के डर के चलते दिल्ली में रहता है। संज्ञान लेते हुए मंत्री अनिल विज ने तुरंत एसपी को फोन करके शाम तक दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

महिला ने रोते हुए गुहार लगाई, मंत्री ने पहले पानी पिलवाया, फिर समस्या का समाधान किया

पानीपत से परिवार संग पहुंची महिला ने जनता दरबार में बिलखते हुए कहा कि उसकी 4 माह की बेटी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी की चपेट में है। इस बीमारी से बचने के लिए 17 करोड़ रुपए का इंजेक्शन लगेगा। इस पर गृह मंत्री ने महिला को पानी पिलवाया और इंजेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि इस मामले में सरकार की ओर से मदद की जाती है।

इन मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए मंत्री विज ने

यमुनानगर में विवाहिता से दहेज उत्पीड़न और मारपीट मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने यमुनानगर के एसपी को मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए। इसी तरह, महम से आई महिला ने कहा कि उसके पति ने 50 वर्षीय एक महिला के चक्कर में आकर सल्फास खा लिया था, मामले में केस दर्ज होने के बाद भी पुलिस जांच नहीं कर रही है। 

इस पर, एसपी को एसआईटी गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके अलावा, करनाल निवासी महिला से जबरन शादी व पति एवं अन्य द्वारा दुराचार मामले में आईजी करनाल के नेतृत्व में एसआई गठित करने, पलवल निवासी विवाहिता से ससुराल पक्ष द्वारा मारपीट एवं उसके परिवार को धमकियां देने के मामले में भी एसपी पलवल को केस दर्ज कर एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए।

वहीं, चरखी दादरी निवासी चार लोगों से 165 दिनों में पैसों दोगुणे करने का झांसा देकर 15 लाख ठगी मामले में आईजी, रोहतक को जांच व मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। सोनीपत में नकली आईबी आफिसर बन 3 करोड़ की ठगी मामले में पुलिस कमिश्नर सोनीपत को जांच के निर्देश दिए। नूंह में दहेज उत्पीड़न व फर्जी तरीके से ईलाज करने के मामले में एसपी नूंह को सख्त एक्शन लेने और डीजी हेल्थ को फर्जी तरीके से क्लीनिक चलाने का मामले में जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

इन मामलों में भी कार्रवाई के निर्देश दिए मंत्री अनिल विज ने

फरीदाबाद निवासी विवाहिता ने बताया कि उसकी 15 अप्रैल 2022 को पंजाब में शादी हुई थी। उसका पति कनाडा में रहता है। शादी से पहले ससुराल वालों ने कहा था कि उसे भी कनाडा भेज देंगे, लेकिन आरोपियों ने कनाडा भेजना तो दूर मारपीट करते हुए ससुराल से भी निकाल दिया। जींद निवासी महिला ने बताया कि उसकी 16 वर्षीय बेटी को गांव का ही एक युवक 1 जनवरी को भगा कर ले गया था और 12 जनवरी को उसकी बेटी का सुराग लगा। 

महिला थाना पुलिस रोहतक में आरोपी युवक के खिलाफ केस दर्ज किया गया था, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। गृह मंत्री अनिल विज ने सुनवाई करते हुए तुरंत एसपी, रोहतक को कॉल करके आरोपी को गिरफ्तार करने के आदेश दिए। इसी तरह, अन्य मामलों में भी मंत्री ने सख्त कार्रवाई के दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए।

पानीपत का शराब ठेकेदार बोला मुझ पर गलत केस दर्ज, मंत्री विज बोले “तुम किसी और के नाम पर शराब कारोबार कर रहे, मामले में कड़ी कार्रवाई होगी”

जनता दरबार में बहुचर्चित शराब का करोड़ों रुपए कारोबार करिंदे के नाम पर करने वाला ठेकेदार स्वयं जनता दरबार में पहुंचा। उसने फरियाद देते हुए कहा कि उसके खिलाफ गलत मामला दर्ज किया गया है। इस पर गृह मंत्री विज ने कड़े तेवरों में कहा कि “तुम किसी और के नाम पर शराब का कारोबार कर रहे हो और इस मामले में वह कड़ी कार्रवाई करेंगे”।

 गौरतलब है कि इस मामले में मंत्री विज ने पहले ही एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए हैं और करिंदे की शिकायत पर उसको तब पुलिस सुरक्षा भी दिलवाई गई थी।

रोटी बैंक अम्बाला की ओर से फरियादियों के लिए लगाया गया स्टाल

जनता दरबार के दौरान रोटी बैंक, अम्बाला छावनी संस्था की ओर से पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में फरियादियों के लिए पीने के पानी और चाय की व्यवस्था भी की गई थी। दूर-दूर से आने वाले फरियादियों के लिए संस्था द्वारा हर जनता दरबार में यह व्यवस्था की जाती है। इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारी परमजीत सिंह, संजीव सहित अन्य मौजूद रहे।

यह लोग मौजूद रहे 

जनता दरबार के दौरान अम्बाला रेंज के आईजी शिबास कविराज सहित प्रदेश की सभी पुलिस रेंज से एक-एक डीएसपी, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजीव गुप्ता डिम्पल, अजय पराशर, किरणपाल चौहान, जसबीर जस्सी, सुरेंद्र तिवारी, श्याम सुंदर अरोड़ा, राम बाबू यादव, अनिल कौशल, बब्बू सोनी, बीएस बिंद्रा, सुदर्शन सहगल, आशीष अग्रवाल, दीपक ओबराय सहित अन्य मौजूद रहे।