5 Dariya News

मनोरंजक गतिविधियों के आधुनिक साधन उपलब्ध करवाकर जम्मू शहर के पर्यटन को बढ़ावा देगा तवी बैराज : डॉ. अरुण कुमार मेहता

प्रतिष्ठित परियोजना पर कार्यों की प्रगति की समीक्षा, जून तक तालाब निर्माण शुरू करने के निर्देश

5 Dariya News

जम्मू 10-Mar-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने आज नागरिक सचिवालय में प्रतिष्ठित तवी बैराज परियोजना पर चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, मुख्य सचिव ने चल रहे सभी कार्यों की व्यापक समीक्षा की और संबंधित कार्यकारी एजेंसियों को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया।

तवी बैराज को सरकार की प्रतिष्ठित कृत्रिम झील परियोजना बताते हुए डॉ. मेहता ने कहा कि इस परियोजना से जम्मू शहर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इस परियोजना के पूरा होने से शहर में मनोरंजक गतिविधियों के आधुनिक और उन्नत साधन स्थापित होंगे। 

उन्होंने अधिकारियों से लोगों और मशीनरी को जुटाने के लिए कहा ताकि मॉनसून की शुरुआत से पहले तालाब के साथ-साथ परियोजना की डायाफ्राम की दीवारों को पूरा किया जा सके। तवी नदी में नालों और नहरों के सीवेज निपटान का कड़ा संज्ञान लेते हुए, मुख्य सचिव ने मुख्य अभियंता यूईईडी को अन्य हितधारकों के परामर्श से एक ठोस योजना तैयार करने का निर्देश दिया, ताकि कोई भी अनुपचारित सीवेज नदी बैराज में विशेष रूप से तवी नदी के ऊपर नहीं छोड़ा जा सके। 

उन्होंने उन्हें मिलकर काम करने के लिए प्रेरित किया ताकि जमीन पर वांछित परिणाम प्राप्त किए जा सकें। अधिकारियों से अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सीवेज निपटान योजनाओं का अध्ययन करने का आह्वान करते हुए, डॉ. मेहता ने यूईईडी अधिकारियों को तवी की ओर बहने वाली सभी नहरों पर प्लास्टिक कचरा तंत्र स्थापित करने के लिए प्रभावित किया, ताकि नदी की ओर प्लास्टिक का निपटान पूरी तरह से बंद हो जाए। 

उन्होंने उन्हें नहरों से तवी नदी की ओर अनुपचारित सीवेज के मोड़ को कम करने के लिए एक ठोस योजना तैयार करने के लिए कहा। मुख्य सचिव ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों से मानसून की शुरुआत से पहले जम्मू शहर की सभी प्रमुख नहरों को हटाने का आह्वान किया। उन्होंने उन्हें सलाह दी कि वे जम्मू शहर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इन नहरों की सफाई के तरीकों और साधनों पर गौर करें। 

बैठक में जल शक्ति के प्रधान सचिव शालीन काबरा, प्रधान सचिव वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण धीरज गुप्ता, प्रधान सचिव आवास और शहरी विकास एच. राजेश प्रसाद, आयुक्त सचिव आरडीडी मनदीप कौर, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा, आयुक्त जेएमसी राहुल यादव, निदेशक पर्यटन जम्मू, यूईईडी, आरटीआईसी और आई एंड एफसी के मुख्य अभियंता, निदेशक मत्स्य, जम्मू-कश्मीर और जल शक्ति, जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड और संबंधित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।