5 Dariya News

मौजूदा बजट राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बढ़ावा देगा : डॉ. बलबीर सिंह

हर सरकारी अस्पताल में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित बनाना मान सरकार की मुख्य प्राथमिकता

5 Dariya News

चंडीगढ़ 10-Mar-2023

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा शुक्रवार को पेश किए गए बजट 2023-24 को राज्य के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के लिए अहम और प्रभावी करार देते हुए पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य के लिए 4781 करोड़ रुपए का बजट उपबंध बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएँ, दवाएँ, मानक इलाज को समाज के हर वर्ग तक पहुँचाने को सुनिश्चित बनाएगा।  

 उन्होंने कहा कि राज्य में मानक स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर एवं मज़बूत करने के लिए बजट में मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए भी 1015 करोड़ रुपए रखे गए हैं, जिससे योग्य डॉक्टर, नर्सें और मेडिकल स्टाफ की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने में मदद मिलेगी। 

 ‘‘उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में स्वास्थ्य प्रणालियों को मज़बूत करने के लिए पूरी निष्ठा और सौहृदयता के साथ काम कर रही है। हमारा मानना है कि केवल सेहतमंद आबादी के साथ ही पंजाब निरंतर विकास के रास्ते पर जा सकता है।’’   

 डॉ. बलबीर सिंह ने स्टाफ की कमी की बात कबूलते हुए कहा कि मेडिकल संस्थाओं में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए 880 स्टाफ नर्सें और 81 पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती की गई है। उन्होंने कहा कि सीनियर रैज़ीडैंट्स की नियुक्ति के लिए नई नीति के अंतर्गत सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 300 माहिर डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है।  

 इसी तरह, स्वास्थ्य संस्थाओं को सुचारू ढंग से चलाने के लिए वित्तीय साल 2022-23 में अलग-अलग श्रेणियों के अधीन 1353 मेडिकल स्टाफ की भर्ती की गई है, जिसमें 271 स्पैशलिस्ट मेडिकल अफ़सर, तीन फार्मेसी अफ़सर, 53 स्टाफ नर्सें, 520 मल्टी-पर्पज़ हैल्थ वर्कर, 480 वॉर्ड अटेंडेंट, आदि शामिल हैं।   

उन्होंने कहा हर सरकारी हस्पताल में डॉक्टरों, दवाएँ और टेस्टिंग सुविधाओं समेत प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित बनाना मेरी मुख्य प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में अस्पतालों की इमारतों की मरम्मत भी तेज़ी से की जा रही है।उन्होंने कहा कि राज्य की समूह सेकंडरी स्वास्थ्य देखभाल संस्थाएँ-कम्युनिटी हैल्थ सैंटरों, सब-डिविजऩल अस्पतालों और जि़ला अस्पतालों को एक विशेष प्रोजैक्ट के अंतर्गत मज़बूत करने के लिए मेडिकल अफसरों (स्पैशलिस्ट) के 363 खाली पदों और मेडिकल अफ़सर (जनरल) के 470 पदों को भरने के लिए विशेष भर्ती मुहिम चलाई जाएगी।   

 स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 117 आम आदमी क्लीनिकों की स्थापना के शुरुआती लक्ष्य के विरुद्ध मुख्यमंत्री मान के नेतृत्व वाली सरकार ने पहले ही 504 आम आदमी क्लीनिक स्थापित कर दिए हैं, जबकि अगले कुछ दिनों में अन्य 142 क्लीनिकों के चालू होने की आशा है। इन क्लीनिकों में 80 दवाएँ और 41 डायग्नौस्टिक टैस्ट मुफ़्त किए जा रहे हैं और अब तक 20 लाख से अधिक मरीज़ इन क्लीनिकों में ओ.पी.डी. सुविधा का लाभ ले चुके हैं।  

 जि़क्रयोग्य है कि कपूरथला और होशियारपुर में एम.बी.बी.एस. की 100-100 सीटों वाले दो नए मेडिकल कॉलेज क्रमवार 422 करोड़ रुपए और 412 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्थापित किये जा रहे हैं। जबकि कैंसर के मरीज़ों के लिए सरकारी मेडीकल कॉलेज, अमृतसर में 119 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना की जा रही है और फाजि़ल्का में 46 करोड़ रुपए की लागत के साथ कैंसर केयर सैंटर जल्द शुरू होने की आशा है। 

सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर और राजिन्द्रा अस्पताल पटियाला में 100 करोड़ की लागत के साथ ट्रॉमा सैंटर और गाँव ठीकरीवाल, जि़ला बरनाला में नया नर्सिंग कॉलेज भी बजट में प्रस्तावित किया गया है।