5 Dariya News

भारत के साथ व्यापार समझौता भविष्य में निवेश की संभावनाओं को खोलेगा : ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज

5 Dariya News

मुंबई 09-Mar-2023

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने गुरुवार को कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हस्ताक्षरित आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ईसीटीए) परिवर्तनकारी समझौता है, जो व्यापार और निवेश में अगले स्तर की संभावनाओं को खोलेगा। भारत-ऑस्ट्रेलिया सीईओ फोरम को संबोधित करते हुए अल्बनीज ने कहा कि उनके साथ आया व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ऑस्ट्रेलियाई तटों से भारत का दौरा करने वाले हाई-प्रोफाइल प्रतिनिधिमंडलों में से एक है। 

उन्होंने यह भी कहा कि यह दोनों देशों के बीच संबंधों में आर्थिक सहयोग और पारस्परिक लाभ को गति देने में महत्वपूर्ण मोड़ है। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, जो इस कार्यक्रम में उपस्थित थे, उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने के मौजूदा लक्ष्य को उद्योगों और सीईओ द्वारा फिर से निर्धारित किया जाना चाहिए, क्योंकि दोनों देशों के बीच व्यापार को कई गुना बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। 

उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश की विकास क्षमता को दोहराया। गोयल ने पिछले साल अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया की अपनी पिछली यात्रा को याद करते हुए ऑस्ट्रेलियाई हियरिंग इम्प्लांट निर्माता कॉक्लियर के सीईओ के साथ अपनी बातचीत को याद किया। 

बातचीत के बाद, उन्होंने गोयल को आश्वस्त किया था कि भारत की जनसंख्या, मध्यम वर्ग में तेजी से विकास और बेहतर जीवन शैली के लिए समग्र अर्थव्यवस्था की बढ़ती मांगों को देखते हुए, भारत में उनकी वर्तमान बाजार हिस्सेदारी व्यवसाय की क्षमता का एक छोटा हिस्सा है। 

दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और निवेश के अवसरों का लाभ उठाने के लिए कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के साथ वाणिज्य मंत्रालय के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा फोरम का आयोजन किया गया था।