5 Dariya News

रोहित कंसल ने निफ्ट श्रीनगर की समीक्षा की

सभी निर्माण कार्य 31 मार्च 2023 तक पूर्ण करने के निर्देश

5 Dariya News

बडगाम 09-Mar-2023

केंद्रीय अतिरिक्त सचिव कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार, रोहित कंसल, जो राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के महानिदेशक भी हैं, ने परिसर की स्थापना की समीक्षा करने हेतु निफ्ट श्रीनगर का दौरा किया। महानिदेशक निफ्ट ने परिसर में चल रहे समग्र निर्माण की समीक्षा की।

इस अवसर पर उपायुक्त बडगाम एस.एफ. हामिद, प्रबंध निदेशक सिडको राकेश मन्हास और निफ्ट श्रीनगर के निदेशक डॉ. जावेद अहमद वानी भी उपस्थित थे। निफ्ट कैंपस ओमपोरा में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए रोहित कंसल ने कार्यकारी एजेंसी को 31 मार्च 2023 तक सभी निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा ‘‘ध्यान परिसर के भूनिर्माण पर होना चाहिए और यह एक हरे भरे परिसर और सौंदर्य की दृष्टि से सुंदर दिखना चाहिए।‘‘ उन्होंने कहा कि निफ्ट श्रीनगर को कारीगर समुदाय के उत्थान में एक अग्रणी संस्थान होना चाहिए।

 हस्तक्षेप डिजाइन विकास, ब्रांडिंग और विपणन से लेकर होना चाहिए। निर्माण की समीक्षा के बाद कंसल ने निफ्ट श्रीनगर के कर्मचारियों और छात्रों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा ‘‘ निफ्ट श्रीनगर पूरे देश में सबसे खूबसूरत परिसरों में से एक है और अच्छी तरह से तैयार परिसर है। 

मेरी हार्दिक इच्छा है कि यह जल्द से जल्द पूरा हो जाए ताकि हम इसका औपचारिक उद्घाटन कर सकें।”  उन्होंने कहा कि निफ्ट में काम करने वाले शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी वास्तव में विशेषाधिकार प्राप्त हैं। ‘‘यह 18 परिसरों में सबसे युवा परिसरों में से एक है और इसमें सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में विकसित होने की गुंजाइश है। 

उन्होंने कहा कि यदि उन्हें अपने संसाधन, ऊर्जा और स्नेह देना है तो वे युवा संस्थानों के लिए बहुत कुछ करेंगे, और निफ्ट श्रीनगर सबसे छोटा है। आपको मेरा पूरा समर्थन मिलेगा और संसाधन बाधा नहीं बनेंगे।‘ उन्होंने कहा कि निफ्ट श्रीनगर को जिला प्रशासन बडगाम और जम्मू-कश्मीर सरकार का सहयोग लेना चाहिए ताकि अधिकतम संभव सीमा तक डिजाइन की ताकत का लाभ उठाया जा सके।