5 Dariya News

अटल डुल्लू ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं का लाभ उठाने हेतु सावधानीपूर्वक योजना बनाने पर जोर दिया

5 Dariya News

जम्मू 09-Mar-2023

कृषि उत्पादन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने आज नागरिक सचिवालय में वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक कार्य योजना को मंजूरी देने और सिफारिश हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। इस योजना में विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाएं शामिल हैं जो वर्तमान में कृषि उत्पादन विभाग में चल रही हैं।

बैठक में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, समग्र कृषि विकास कार्यक्रम, डिजिटल कृषि मिशन, कृषोन्नति योजना और कृषि में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना सहित विभिन्न योजनाओं के संबंध में एक वार्षिक कार्य योजना प्रस्तुत की गई। प्रस्तावित योजना से आला फसलों, विदेशी सब्जियों और हाई-टेक संरक्षित खेती, कृषि मशीनीकरण और स्वचालन, तिलहन को बढ़ावा देने, वर्षा सिंचित क्षेत्रों के विकास और बीज और बीज गुणन श्रृंखलाओं के विकास को बढ़ावा देने की उम्मीद है।

एसीएस ने अधिकतम उत्पादकता के लिए सावधानीपूर्वक योजना और धन की उचित आवश्यकताओं पर बल दिया। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया कि प्रस्तावित घटक संबंधित दिशानिर्देशों के तहत स्वीकार्य हों और निष्पादन से पहले प्रत्येक परियोजना के लिए विस्तृत डीपीआर तैयार करें।

इन प्रस्तावित योजनाओं के परिणामों में खेती की लागत में कम से कम 10 प्रतिशत की कमी, उत्पादन/उत्पादकता में कम से कम 12-15 प्रतिशत की वृद्धि, कड़ी मेहनत में 12 प्रतिशत की कमी और किसानों की आय में वृद्धि शामिल होने की उम्मीद है। 

इसके अलावा, प्रति बूंद अधिक फसल पहल के परिणामस्वरूप ड्रिप सिंचाई और स्प्रिंकलर सिंचाई, बेहतर सिंचाई सुविधाओं और 70-90 प्रतिशत पानी की कुल बचत के तहत भूमि को शामिल करने की उम्मीद है। बैठक के दौरान, विभिन्न योजनाओं के तहत बजटीय अनुमानों और उनके संबंधित घटकों, जिन्हें विभिन्न विभागों द्वारा पूरा किया जाना है, पर चर्चा हुई। 

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान व्यय की समीक्षा की गई और नए वित्तीय वर्ष के संशोधित आंकड़ों की गणना की गई। बैठक में प्रमुख मुख्य वन संरक्षक डॉ. मोहित गेरा, जल शक्ति विभाग के सचिव दीपिका शर्मा, डीजी कमांड एरिया डेवलपमेंट, कृषि, बागवानी, पशुपालन, भेड़पालन, रेशम उत्पादन और एमडी जेके एग्रो के अतिरिक्त विभिन्न संबद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व्यक्तिगत रूप से और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित हुए।