5 Dariya News

कृषि मंत्री प्रो. चौधरी चन्द्र कुमार ने अपने कार्य से मिसाल पेश करने वाली महिलाओं को किया सम्मानित

बाल जागरूकता को लेकर किया कॉमिक्स बुक का विमोचन

5 Dariya News

धर्मशाला 09-Mar-2023

कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो. चौधरी चन्द्र कुमार ने कहा कि महिलाओं का सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान सरकार की प्राथमिकता है। प्रो. चन्द्र कुमार आज धर्मशाला कॉलेज ऑडिटोरियम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के कार्यक्रमों की श्रृंखला उपलक्ष्य पर आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने समाज में महिलाओं के योगदान को नमन किया। कार्यक्रम में ब्रिटिश उच्चायुक्त कैरोलिन रॉबर्ट विशेष अतिथि के रूप में सम्मिलित हुईं।प्रो. चौधरी चन्द्र कुमार ने समारोह में 12वीं की परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्षन करने वाली छात्राओं को 7500 रूपये तथा 10वीं की परीक्षाओं में अव्वल रहने वाली बेटियों को 7000 रूपये प्रोत्साहन राशि और प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया।

कृषि मंत्री ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रेरणादायी महिला अधिकारियों को सम्मानित किया। उन्होंने इस मौके पर गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष तौर पर आयोजित गोद भराई कार्यक्रम में सम्मिलित होते हुए उन्हें उपहार भेंट किए।इस अवसर पर जिला प्रशासन के विशेष प्रयासों से बच्चों से संबंधित जरूरी जानकारियां और बाल जागरूकता को लेकर तैयार की गई कॉमिक्स बुक का विमोचन भी कृषि मंत्री द्वारा किया गया। 

इस पुस्तिका के माध्यम से बच्चों को कॉमिक्स के जरिए उनसे संबंधित सभी आवश्यक विषयों की जानकारी प्राप्त हो पाएगी।कृषि मंत्री ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं की सक्रिय भागीदारी से ही प्रदेष विकास की राह पर अग्रसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेष में महिलाओं को विकास के समान अवसर उपलब्ध करवाने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं के कल्याण व उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सुदृढ़ किया जाएगा।उन्होंने महिलाओं से सभी कार्यों में अग्रणी भूमिका में रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में अपना और परिवार का नाम रोशन कर आने वाली पीढ़ियों के लिए अच्छे उदाहरण स्थापित कर रही हैं। कार्यक्रम में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक केवल सिंह पठानिया ने भी महिलाओं के समाज निर्माण में योगदान को लेकर अपने बहुमूल्य विचार प्रकट किये।

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला प्रशासन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिषा में कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि मिषन धनवंतरी के तहत जिले में हजारों महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा महिलाओं की सहायता के लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है।

ब्रिटिश उच्चायुक्त कैरोलिन रॉबर्ट ने यहां महिला सशक्तिकरण को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आषा जताई कि बच्चों को जागरूक करने के लिए कांगड़ा जिला प्रशासन द्वारा प्रकाशित बाल कॉमिक्स इसमें सहायक सिद्ध होगी।जि़ला कार्यक्रम अधिकारी अशोक शर्मा ने कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

इस अवसर पर एसडीएम धर्मशाला शिल्पी बेक्टा, अधीक्षक सरोज कुमारी, सीडीपीओ रैत संतोष कुमारी, सीडीपीओ राजेश शर्मा सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।