5 Dariya News

सैटेलाइट के टक्कर से बचने के लिए स्पेस स्टेशन ने फेंके थ्रस्टर: नासा

5 Dariya News

वाशिंगटन 09-Mar-2023

नासा ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को एक उपग्रह से टकराने से बचने के लिए जोर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इंजनों को छह मिनट से अधिक समय तक चालू रखा गया। उपग्रह से बचने के लिए, स्टेशन को भी अपनी कक्षा को थोड़ा ऊपर उठाना पड़ा। 

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा है, सोमवार की शुरुआत में कक्षीय चौकी पृथ्वी अवलोकन उपग्रह के रास्ते से निकल गई। पोस्ट में कहा गया है, डॉक किए गए आईएसएस प्रोग्रेस 83 रिसप्लाई शिप ने अपने इंजन को सिर्फ छह मिनट के लिए फायर किया, इससे स्टेशन की कक्षा को थोड़ा ऊपर उठाया जा सके। 

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर से सैंड्रा जोन्स के अनुसार, उपग्रह 2020 में लॉन्च किया गया अर्जेंटीना का पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह प्रतीत होता है। हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के खगोलशास्त्री डॉ. जोनाथन मैकडोवेल ने एक ट्वीट में नक्षत्र के कक्षीय क्षय को ध्यान में रखते हुए संभावित उम्मीदवारों को नुसैट -17 तक सीमित कर दिया। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि नुसैट-17 उन दस वाणिज्यिक अवलोकन उपग्रहों में से एक है, जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था और भू-स्थानिक डेटा कंपनी सैटलॉजिक द्वारा संचालित किया जाता है। मैकडॉवेल ने कहा, नुसैट तारामंडल उन कई में से एक है, जिनकी कक्षाएं धीरे-धीरे आईएसएस की कक्षा का अतिक्रमण कर रही हैं। 

इस बीच, नासा ने नोट किया कि नया कक्षीय प्रक्षेपवक्र नासा-स्पेसएक्स क्रू -5 मिशन के आगामी प्रस्थान को प्रभावित नहीं करेगा, जो आईएसएस पर महीनों के बाद लपेटा गया है। नासा के अंतरिक्ष यात्री जोश कसाडा और निकोल मान के साथ-साथ जाक्सा (जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी) के कोइची वाकाटा और रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट अन्ना किकिना आईएसएस से 9 मार्च शाम 5.05 बजे 10 मार्च रात 9.25 बजे निर्धारित स्पलैशडाउन के लिए उतरेंगे।