5 Dariya News

‘‘बढते जाना है, इंडिया हंसते जाना हैं’’ गीत लोगों को हमेषा ही प्रेरित करेगा - गृह मंत्री अनिल विज

यह गीत लोगों में हिम्मत भरेगा तथा चुनौतियों से उभरने की प्रेरणा भी देगा- अनिल विज

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 07-Mar-2023

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘बढते जाना है, इंडिया हंसते जाना हैं’’ गीत लोगों को हमेषा ही प्रेरित करेगा और लोगों में हिम्मत भरेगा तथा चुनौतियों से उभरने की प्रेरणा भी देगा।  श्री विज आज यहां प्रसिद्ध गायक बी.प्राक के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि आज हमारे बीच महान कलाकार श्री बी. प्राक हैं, मैं उनका अपने कार्यालय में स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि गायक श्री बी. प्राक पहले भी मेरे इस कार्यालय में आए हैं और उस समय पर कोरोना की लहर चल रही थी और सारे देष में लाॅकडाउन चल रहा था तब बहुत ही कठिन दिन चल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि लोग जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे थे और चारों ओर निराषा थी तथा लोग पूरी तरह निराष थे। श्री विज ने कहा कि लोग निराषा को भूलें और उनमें आत्मविष्वास आए, हौंसला आए और ताकत आएं इसके लिए मैंने श्री बी. प्राक को एक गाना लिखने के लिए कहा और इन्होंने ‘‘बढते जाना है, इंडिया हंसते जाना हैं’’गीत लिखा और बनाया।

गृह मंत्री ने कहा कि महान कलाकार बी. प्राक के इस गाने में उनके स्वयं के कोरोना के दौरान के दो वीडियो क्लिप भी दिखाए गए हैं जिसके लिए वे गायक बी. प्राक का आभार भी प्रकट करते हैं। उन्होंने कहा कि आज पूरा वातावरण चार्ज हैं और हम सबको बढते जाना है और इंडिया को हंसते हुए आगे जाना है। 

लोगों में हौंसलाअफजाई के लिए बनाया गया ‘‘बढते जाना है, इंडिया हंसते जाना हैं’’ गीत- बी.प्राक*

इस मौके पर प्रसिद्ध गायक बी. प्राक ने कहा कि जब देष में कोविड का दौर चल रहा था उस समय मैं श्री विज के पास आया और तब विज साहब बीमार चल रहे थे, परंतु फिर भी वे 5-5 हजार लोगों से मिल रहे थे, लोगों के दुखों को जान रहे थे और उनका समाधान करने में लगे हुए थे। 

कोविड के दौर में लोगांे की हौंसलाअफजाई के लिए मेरी श्री विज जी से बातचीत हुई और फिर यह गीत ‘‘बढते जाना है, इंडिया हंसते जाना हैं’’ को बनाया गया। उन्होंने कहा कि जिसने भी यह गीत देखा उन सभी लोगों ने इस गीत को काफी सराहा है और बहुत ही अधिक संदेष आए हैं कि यह गीत उन्हें काफी प्रभावी भी लगा है। 

*यह गाना दिल से बनाया गया है- बी. प्राक*

उन्होंने बताया कि इस गीत को इसलिए बनाया गया है कि वे लोगों को प्रेरित और उत्साहित कर सकें। उन्होंने कहा कि बेषक हमने इस लडाई को जीता है और आगे भी इस प्रकार की लडाईयों से जीतते रहेंगें क्योंकि हमारे देष के लोगों में ऐसी लडाई को लडने की बहुत ही ताकत है। उन्होंने कहा कि यह गाना दिल से बनाया गया है इस गाने की सहायता के लिए उन्होंने आजतक के पत्रकार सतेन्द्र चैहान का भी धन्यवाद किया।

*बी. प्राक ने की गृह मंत्री की कार्यप्रणाली की प्रषंसा*

बी. प्राक ने गृह मंत्री श्री अनिल विज की कार्यप्रणाली की प्रषंसा करते हुए कहा कि श्री विज सभी को इतना अधिक स्नेह और आषीर्वाद देते हैं और इनका स्नेह और आषीर्वाद सभी को मिलता रहता है। श्री बी. प्राक ने कहा कि मैं एक कलाकार हूं, और मेरा मानना है कि संगीत और कला से किसी का भी दिल जीता जा सकता हैं। 

उन्होंने कहा कि दुख और निराषा को गीत-संगीत से बहुत हद तक दूर किया जा सकता हैं। उन्होंने अपने गीतों की जानकारी देते हुए कहा कि तेरी मिटटी गाना भी टिब्यूट किया गया है। उन्हांेने बताया कि कलाकार अपने गीतों से लोगों को जागरूक कर सकता हैं। 

*गृह मंत्री श्री अनिल विज ने और गायक बी. प्राक ने संयुक्त रूप से ‘‘तेरी मिटटी में मिल जावां’’ गीत को गाया*

इस अवसर पर गायक बी. प्राक ने ‘तेरी मिटटी में मिल जावां’, ‘बढते जाना है-इंडिया हंसते जाना है’, ‘मजां ले रहे मेरी हार का’ भी गुनगुनाए और गाए। इसके अलावा, गृह मंत्री श्री अनिल विज ने और गायक बी. प्राक ने संयुक्त रूप से ‘‘तेरी मिटटी में मिल जावां’’ गीत को भी गाया।