5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने लैंगिक अंतर को पाटने के लिए कार्रवाई का किया आह्वान

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र 07-Mar-2023

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में लैंगिक अंतर को पाटने के लिए कार्रवाई का आह्वान किया और कहा कि महिलाओं के योगदान से सभी को लाभ होगा। उन्होंने कहा, आधी दुनिया की अंतर्²ष्टि और रचनात्मकता के बिना, विज्ञान और प्रौद्योगिकी अपनी आधी क्षमता को पूरा कर पाएंगे। 

गुटेरेस ने सोमवार को महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग के 67 वें सत्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दो सप्ताह की बैठक का प्राथमिक विषय लिंग समानता और सभी महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण को प्राप्त करने के लिए डिजिटल युग में नवाचार और तकनीकी परिवर्तन और शिक्षा है। 

गुटेरेस ने कहा, विषय अधिक सामयिक नहीं हो सकता है, क्योंकि जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, महिलाएं और लड़कियां पीछे छूटती जा रही हैं। तीन अरब लोग अभी भी इंटरनेट से जुड़े नहीं हैं, और उनमें से अधिकांश विकासशील देशों में महिलाएं और लड़कियां हैं। टेक उद्योग में, पुरुषों की संख्या महिलाओं से दो गुनी है और कृत्रिम बुद्धि के क्षेत्र में, पांच श्रमिकों में से केवल एक महिला है। 

उन्होंने सदियों की पितृसत्ता, भेदभाव और हानिकारक रूढ़िवादिता की ओर इशारा किया, जिसने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक बड़ा लैंगिक अंतर पैदा किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जोर देकर कहा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में महिलाओं के पूर्ण योगदान को बढ़ावा देना कोई दान या महिलाओं के लिए कोई एहसान नहीं है। 

इससे सभी को लाभ होता है। उन्होंने कहा, जब महिला वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकीविद् वैश्विक समस्याओं से निपटती हैं, तो वे समाधान खोजने की संभावना को बढ़ा देती हैं।गुटेरेस ने विशेष रूप से वैश्विक दक्षिण में महिलाओं और लड़कियों के लिए शिक्षा, आय और रोजगार बढ़ाने का आग्रह किया। 

उन्होंने सरकारों से लेकर बोर्ड रूम और क्लासरूम तक महिलाओं और लड़कियों की विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पूर्ण भागीदारी और नेतृत्व को बढ़ावा देने के साथ-साथ महिलाओं और लड़कियों के लिए एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण बनाने का भी आह्वान किया। गुटेरेस ने कहा, इस साल बैठक ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों का हनन, धमकी और उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने कहा, वैश्विक ढांचे दुनिया की महिलाओं और लड़कियों के लिए काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें बदलने की जरूरत है।