5 Dariya News

कृषि में उत्कृष्टता के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए : नरेंद्र सिंह तोमर

5 Dariya News

नई दिल्ली 06-Mar-2023

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कहा कि पारंपरिक कृषि से आगे बढ़कर योजनाबद्ध तरीके से काम करने की जरूरत है साथ ही लैब से जमीन तक तकनीक का पूरा इस्तेमाल करने की जरूरत है। तोमर ने कहा कि भारत ने कृषि क्षेत्र में काफी प्रगति की है, लेकिन कई चुनौतियां हैं, उन्हें पहचानने और उनके समाधान की दिशा में काम करने की जरूरत है, ताकि कृषि क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभा सके। उन्होंने आगे कहा कि इस दिशा में और अधिक चर्चा होनी चाहिए। 

पारंपरिक कृषि से आगे बढ़कर योजनाबद्ध तरीके से काम करने की जरूरत है साथ ही लैब से जमीन तक तकनीक का पूरा इस्तेमाल करने की जरूरत है। आईसीएआर से जुड़े वैज्ञानिकों ने कई उल्लेखनीय शोध किए हैं, जो आज देश और दुनिया के लिए उपयोगी हैं।

मंत्री नरेंद्र तोमर ने सोमवार को दिल्ली में आयोजित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और उससे संबद्ध संस्थानों, कृषि विश्वविद्यालयों और उद्योगों के एक सम्मेलन में यह बाते कही। अधिकारियों ने कहा कि सम्मेलन के माध्यम से, आईसीएआर का उद्देश्य उद्योग, अनुसंधान और शिक्षा से जुड़े संगठनों के साथ काम करना है, जो आईसीएआर की प्रौद्योगिकियों में रुचि रखते हैं, ताकि आपसी लाभ प्राप्त करते हुए लंबी अवधि में कृषि क्षेत्र सहित देश को व्यापक लाभ मिल सके।