5 Dariya News

वेस्टइंडीज टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के नए कप्तान बने एडन मार्करम

5 Dariya News

जोहान्सबर्ग 06-Mar-2023

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने सोमवार को घोषणा की है कि एडन मार्करम को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले नए टी20 कप्तान नियुक्त किए गए हैं। 28 वर्षीय मार्करम ने टेम्बा बावुमा से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने पिछले महीने टी20 कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था। 

मार्करम ने पहले संयुक्त अरब अमीरात में 2014 अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी के लिए दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व किया था और हाल ही में, उन्होंने सनराइजर्स ईस्टर्न केप का एसए20 खिताब के लिए कप्तानी की थी। मार्करम ने 2018 में भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी भी की थी, जब फाफ डु प्लेसिस चोट के कारण अनुपलब्ध थे। 

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2023 सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी भी करेंगे। उन्होंने कहा, "मैं मार्करम को प्रोटियाज टी20 टीम के कप्तान के रूप में नियुक्ति पर बधाई देना चाहता हूं। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो आत्मविश्वास को प्रेरित करते हैं और इस भूमिका निभाने के लिए उनके पास सभी गुण हैं। 

एक आधिकारिक बयान में क्रिकेट के निदेशक हनोक नक्वे ने कहा, हमें कोई संदेह नहीं है कि हम दक्षिण अफ्रीका को अगले स्तर पर ले जाने में मदद करेंगे। साथ ही, हम टेम्बा को धन्यवाद देना चाहते हैं कि पिछले दो वर्षों में इस पद को इतनी उपयुक्तता से निभाया है। उन्होंने इस अवधि के दौरान एक सराहनीय काम किया है। 

टी20 श्रृंखला के लिए अन्य उल्लेखनीय चयनों में ऑलराउंडर ब्योर्न फोर्टुइन और सिसंडा मगाला शामिल हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए, दक्षिण अफ्रीका ने पहले दो एकदिवसीय मैचों के लिए कई मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया है। एनरिच नॉट्र्जे और कगिसो रबाडा की तेज गेंदबाजी जोड़ी को भी सीरीज के लिए जरूरी ब्रेक दिया गया है। तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी, बल्लेबाज टोनी डी जोरजी और बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स ने अपना पहला एकदिवसीय मौके को पाया है।