5 Dariya News

चितकारा यूनिवर्सिटी में तीन दिवसीय अकादमिक कांफ्रेंस डेलकान-2023 का आयोजन

इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के दिल्ली सेक्शन द्वारा आयोजित यह सम्मेलन

5 Dariya News

बनूड़ /राजपुरा 06-Mar-2023

अकादमिक कांफ्रेंस शोध को बढ़ावा देने, ज्ञान को साझा करने और नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती  हैं।  इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए  चितकारा यूनिवर्सिटी ने इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आई.ई.ई.ई.) दिल्ली सेक्शन ओर से प्रायोजित डेलकान 2023 का आयोजन किया। इस कांफ्रेस में  दुनिया भर के 350 से अधिक लोगों ने भाग लिया। 

आई.ई.ई.ई.  4 लाख से अधिक सदस्यों वाले तकनीकी पेशेवरों की दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है। दिल्ली सेक्शन  भारत में 13 आई.ई.ई.ई सेक्शनों  में से एक है और चितकारा यूनिवर्सिटी के साथ यह पिछले एक दशकसे जुड़ा हुआ है।  डेलकान 2023 सम्मेलन का  दूसरा संस्करण था जिसकी थीम टेक्लानाजिकल एडवांस्डमेंट इन करंट टाइम्स फार द बेनिफिट आफ ह्यूमिटी था।  इस थीम की प्रेरणा आई.ई.ई.ई. की टैगलाइन सेमिली।

सम्मेलन के उद्घाटन समारोह मे जिन लोगों ने हिस्सा लिया उनमें  डॉ. मधु चितकारा प्रो-चांसलर, चितकारा यूनिवर्सिटी, और  डॉ. अर्चना मंत्री वाइस चांसलर  चितकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब के अलावा  आई.ई.ई.ई. दिल्ली की जानी मानी हस्तियों जैंसे  सुब्रत मुखोपाध्याय (आजीवन सदस्य,  आई.ई.ई.ई.), डॉ. अब्दुल क्यू अंसारी (अध्यक्ष,  आई.ई.ई.ई.  दिल्ली सेक्शन ), और डॉ. रचना गर्ग (इमिजिएट पास्ट चैयर आई.ई.ई.ई.  दिल्ली सेक्शन) मौजूद थे ।

डॉ मंत्री ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और उन्हें चितकारा यूनिवर्सिटी के रिसर्च इकोसिस्टम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी की उपलब्धियों  में 4000 से अधिक अनुसंधान प्रकाशन, 2200 पेटेंट , विशाल बौद्धिक संपदा द्वारा समर्थित है 80 करोड़ से अधिक की रिसर्च फंडिंग 200 के करीब इनक्यूबेटेड  स्टार्ट-अप है।

प्रो. अंसारी ने अपने संबोधन में चितकारा यूनिवर्सिटी को इस शानदार आयोजन करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा  कि उन्होंने आज़ादी का अमृत महोत्सव और भारत के G20 की अगुवाई के उत्सव को  डेलकॉन 2023 के उद्घाटन समारोह में देखा। प्रो. रचना गर्ग ने आई.ई.ई.ई.  दिल्ली सेक्शन  गतिविधियों पर प्रकाश डाला और उल्लेख किया कि आई.ई.ई.ई.ई  दिल्ली सेक्शन  भारत के 13 सेक्शनों में से एक हैं।  

आई.ई.ई.ई.  एशिया पेसिफिक रीजन के इमिडिएट पास्ट डायरेक्टर   श्री दीपक माथुर ने बताया कि आई.ई.ई.ई.  दिल्ली सेक्शन की लीडरशिप टीम प्रोफेशनल गतिविधियाँ का आयोजन करके बहुत ही उत्कृष्ट कार्य कर रही है।  उन्होंने कहा कि  चितकारा यूनिवर्सिटी  का प्रबंधन हमेशा आई.ई.ई.ई.  की सभी मुहिमों  को बढ़ावा देता है और आई.ई.ई.ई.  दिल्ली सेक्शन के साथ मिलकर काम करता है। 

डॉ देवव्रत दास (चेयर, इंडिया काउंसिल)  ने डेलीगेट् के ज्ञान को बढ़ाने में डेलकान जैसी कांफ्रेसों के आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला और उन्होंने इसके आयोजन करने के लिए  चितकारा यूनिवर्सिटी का धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का समापन सम्मानीय अतिथियों के स्वागत के साथ डॉ. मधु चितकारा द्वारा डेलकान 2024 की बैटन बी.वी.आई.सी.ए.एम नई दिल्ली को सौंपने के साथ संपन्न हुआ। 

अपने समापन भाषण में मधु चितकारा ने डेलकान जैसी कांफ्रेसों के माध्यम से  छात्रों और युवा शोधकर्ताओं को दिग्गजों से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने चितकारा कहा कि चितकारा  यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल भागीदारी इसलिए संभव होसकीहैं क्योंकि यूनिवर्सिटी का संयुक्त शैक्षणिक कार्यक्रम, अनुसंधान कार्यक्रम, छात्रों के आदान-प्रदान कार्यक्रम आदि के जरिए 200 से अधिक विदेशी यूनिवर्सिटियों के साथ साझेदारी  है। 

अंत में, उन्होंने  चितकारा यूनिवर्सिटी की डेलकान  2023 की मुख्य स्थानीय आयोजन टीम जिसमें डॉ. रजनीश शर्मा (प्रो वीसी, एकेडमिक अफेयर्स), सागर जुनेजा (असिस्टेंट डीन, रिसर्च) और डॉ. रिशु छाबड़ा (डीन, सीएसई) शामिल हैं,  को एक सफल सम्मेलन आयोजित करने के लिए बधाई दी ।

उद्घाटन समारोह का मुख्य भाषण इंडियन इंस्टीट्यूट आफ दिल्ली के प्रोफेसर एमेरिटस, डॉ. शिबन कौल - प्रोफेसर द्वारा दिया गया। उन्होंने अत्याधुनिक एप्लीकेंशंस के बारेमें बात की जो कि बहुत ही ज्यादा हाई रेडियो फ्रीक्वेंसी पर चलती  हैं। कांफ्रेस में दूसरे दिन पांच  प्रमुख शोधकर्ताओं द्वारा भाषण दिए गए।

सम्मेलन में देश के लगभग सभी राज्यों के  साथ-साथ विदेशों से  कुल 288 शोधपत्र प्राप्त हुए जिनकी 165 विभिन्न संस्थानों से आने वाले अनुभवी शोधकर्ताओं द्वारा समीक्षा की गई थी। इनमें से 108 पेपरों  को शॉर्टलिस्ट किया गया था जो कि कांफ्रेस के दौरान 17 ट्रैक में प्रस्तुत किए गए । 34 सत्रों में मूल्यांकन के आधार पर प्रत्येक ट्रैक में एक पेपर को सर्वश्रेष्ठ पेपर प्रस्तुति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डेलकान 2023 ने 300 से अधिक विभिन्न संस्थानों से आए 1000 से अधिक लोगों को प्रभावित किया।