5 Dariya News

‘विरसा होशियारपुर दा’ मेले मे दस्तकारों का उत्साह बढ़ाने के लिए जिला वासी जमकर कर रहे हैं खरीददारी

फूड स्टालों पर भी लगी है भीड़, लोग चख रहे हैं अलग-अलग स्वाद

5 Dariya News

होशियारपुर 06-Mar-2023

7 मार्च तक चलने वाला ‘विरसा होशियारपुर दा’ मेला लाजवंती मल्टीपर्पज आउटडोर स्टेडियम में हर्षोल्लास से चल रहा है। मेले में उमड़े दर्शकों के उत्साह से पता चलता है कि वे अपनी संस्कृति को देखने के लिए कितने उतावले हैं। जहां लोग हाथ से बनी अलग-अलग वस्तुओं को खरीदने के लिए उत्साहित दिखे वहीं अलग-अलग राज्यों के प्रसिद्ध लोक नृत्य देखने के लिए भी भारी उत्साह देखा गया। 

भारतीय संस्कृति का प्रतीक बने इस मेले में दूर-दूर से आए दस्तकारों व शिल्पियों की कला का हर कोई कायल है। विभिन्न राज्यों की परंपरा को दर्शाते स्टाल से हर कोई कुछ न कुछ खरीददारी करना चाहता है क्योंकि यही अवसर है जब एक छत के नीचे ही लोगों को अलग-अलग राज्यों से जुड़ी हाथों से बनी कलाकृतियां आसानी से उपलब्ध हो रही है।

फूड स्टाल में लगे होशियारपुर के देसी स्वाद के अलावा अलग-अलग राज्यों की परंपरा की याद दिला रहे हैं। स्वाद ऐसा की हर किसी के मुंह से वाह-वाह निकल रहा है। मेले में लगे फूड स्टाल पर सिर्फ फास्ट फूड ही नहीं बल्कि अलग-अलग राज्यों के पारंपरिक खाने का स्वाद भी चखने को मिल रहा है। 

स्वाद ऐसा कि मानो आप उस प्रदेश में ही पहुंच गए हो। पंजाबी अमृतसरी कुल्चे, पूरी छोले, लस्सी, कुल्फी, स्पैशल थाली, अंबाला चाट का अपना ही स्वाद है। राजस्थानी स्पेशल थाली, दाल, बाटी, चूरमा  के अलावा मिस्सी रोटी, गट्टा सब्जी, बाजरा रोटी, केर सांगरी सब्जी, जोधपुरी मिर्ची वड़ा, जोधपुरी मावा कचौरी,  प्याज कचौरी, मूंग दाल हलवा, मूंग दाल पकौड़ा का भी हर कोई चटखारे ले-लेकर आनंद उठा रहा है।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ‘विरसा होशियारपुर दा’ मेले में जिला वासियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया है। 

उन्होंने इस दौरान मेले के स्टालों का निरीक्षण करते हुए दूर दराज से आए दस्तकारों व कलाकारों से बातचीत भी की। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे 7 मार्च को भी परिवार सहित मेले में जरुर आएं और यहां आएं हुए दस्तकारों का हौंसला बढ़ाएं।