5 Dariya News

तटीय और बंदरगाह संपर्क देश के पर्यावरण विकास में अहम भूमिका निभाते हैं : नितिन गडकरी

5 Dariya News

नई दिल्ली 06-Mar-2023

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि देश के आर्थिक विकास में तटीय और बंदरगाह संपर्क बुनियादी ढांचे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट किए। मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, केरल में, आईसीटीटी (इंटरनेशनल कंटेनर ट्रांसशिपमेंट टर्मिनल) वल्लारपदम को कलामसेरी से जोड़ने के लिए कुल 571 करोड़ रुपये की लागत से एक चार-लेन राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) विकसित किया गया है। 

इस प्रोजेक्ट में एक पोर्ट कनेक्टिविटी हाईवे का निर्माण शामिल है, जो कोचीन में अरब सागर के बैकवाटर के माध्यम से 8.721 किमी तक फैला हुआ है। उन्होंने कहा कि यह राजमार्ग माल ढुलाई के लिए उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर को कोचीन बंदरगाह से जोड़ता है, जिससे माल की ढुलाई में सुविधा होती है। 

आगे कहा कि इसके अलावा, यह राजमार्ग समुद्र के किनारे के आठ गांवों की गतिशीलता को बढ़ाता है और इस क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी अटूट प्रतिबद्धता समयबद्ध, लागत प्रभावी, उच्च-गुणवत्ता और टिकाऊ सड़क अवसंरचना प्रदान करने की है जो हमारे नागरिकों की जरूरतों को पूरा करती है। 

मंत्री ने एक अन्य प्रोजेक्ट के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, गडकरी ने हम दीमापुर से कोहिमा (पैकेज- 2) तक 14.71 किलोमीटर लंबे चार लेन के राजमार्ग के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास परियोजना शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि परियोजना की कुल लागत 339.55 करोड़ रुपये आंकी गई है। 

मंत्री ने कहा कि इस परियोजना का प्राथमिक उद्देश्य राजधानी शहर और राज्य के अन्य प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों के बीच संपर्क में सुधार करना है, जिससे विकास और समृद्धि के लिए लोगों और सामानों की तेज आवाजाही को सक्षम बनाया जा सके।