5 Dariya News

लिट् फेस्ट में देश के नामी लेखकों, पत्रकारों व कवियों ने विभिन्न विषयों पर की चर्चा

कैबिनेट मंत्री जिंपा ने लिट् फेस्ट की शुरुआत करते हुए इसे ज्ञानवर्धक चर्चा बताया, डिजिटल लाईब्रेरी होशियारपुर में तीसरा होशियारपुर लिट् फेस्ट 2023 संपन्न

5 Dariya News

होशियारपुर 05-Mar-2023

‘पढ़दा पंजाब- वधदा पंजाब’ थीम के साथ जिला प्रशासन के सहयोग से होशियारपुर लिटरेसी सोसायटी की ओर से तीसरा होशियारपुर लिट् फेस्ट 2023 डिजिटल लाईब्रेरी होशियारपुर के प्रांगण में संपन्न हुआ। कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने इस लिट् फेस्ट की शुरुआत करवाते हुए इसे  बहुत ही ज्ञानवर्धक चर्चा बताया। 

उन्होंने कहा कि होशियारपुर वासियों के लिए बहुत गर्व का विषय है कि उन्हें देश के जाने माने लेखक, विद्वान, पत्रकार व कवियों को इस लिट् फेस्ट में सुनने का मौका मिला है। इस दौरान उनके साथ सूचना कमिश्नर पंजाब खुशवंत सिंह, जिला योजना कमेटी की चेयरपर्सन व आम आदमी पार्टी की शहरी जिला अध्यक्ष करमजीत कौर, मेयर सुुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी भी मौजूद थे। 

इस लिट् फेस्ट में लेखक व फिल्म मेकर अमरदीप सिंह, लेखक व पूर्व रॉ चीफ ए.एस. दुल्लत, पत्रकार व पूर्व विधायक कंवल संधू, लेखक व पूर्व राजदूत नवतेज सरना, लेखक व पूर्व सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल(रिटा.) के.जे.एस. ढिल्लों, हिंदुस्तान टाइम्स के कार्यकारी संपादक रमेश विनायक, लेखक, कवित्री व पत्रकार निरुपमा दत्त जैसी हस्तियों ने विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

एक दिवसीय लिट् फेस्ट में बहुत ही आकर्षक सत्रों का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रख्यात लेखकों, विद्वानों, कवियों व आम लोगों ने भाग लिया। लिट् फेस्ट की शुरुआत सिंगापुर स्थित फिल्म निर्माता अमरदीप कीश्री गुरु नानक देव जी पर बनाई डाक्यूमेंट्री सीरिज के साथ हुई। 

इसके बाद लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों(सेवानिवृत) और हिंदुस्तान टाइम्स के कार्यकारी संपादक रमेश विनायक के बीच एक बहुत ही बेहतरीन सत्र हुआ। चर्चा का विषय देरी से सामान्य समाचार था। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों की किताब ‘कितने गाजी आए, कितने गाजी गए’ जो कि बेस्ट सेलर बन चुकी है काफी चर्चा का विषय बनी। उनकी इस किताब को खरीदकर कर  उनके हस्ताक्षर लेने के लिए लंबी लाइन भी देखने को मिली। 

अगला सत्र ए.एस. दुल्लत का था और उनके साथ कंवर संधू ने बात की। ए.एस. दुल्लत ने कश्मीर और पंजाब में हमदर्दी की जरुरत पर जोर दिया और उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों को हमदर्दी की नजर से देखना होगा। उनके अनुसार पंजाब में मौजूदा स्थिति को एक मजबूत दृष्टिकोण से निपटा जा सकता है और उन्हें कोई बड़ा अलगाववादी विचार उभरता नहीं दिख रहा है। 

इस सत्र के बाद पूर्व राजदूत नवतेज सरना के उपन्यास क्रिसमस स्प्रिंग पर एक सत्र हुआ। निरुपमा दत्त की बातचीत में उन्होंने काफी अहम विचार रखे। जालंधर से ताल्लुक रखने वाले नवतेज सरना ने कहा कि होशियारपुर आना और पंजाब में एक साहित्य उत्सव में भाग लेना खुशी की बात है। 

उन्होंने पंजाब के इस तरह के इस साहित्य उत्सव आयोजित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। लिट् फेस्ट का समापन ‘पंजाब’ पर एक सत्र के साथ हुआ, जिसमें युवा कवि एमी सिंह और वरिष्ठ पत्रकार और कवयित्री निरुपमा दत्त के बीच शायरी जमी रही। शीर्षक लाहौर वाया होशियारपुर के माध्यम से एमी ने लाहौर और पत्रों के साथ अपने प्यार के बारे में बात करते हुए दर्शकों के साथ एक बहुत ही भावनात्मक जुड़ाव महसूस किया। 

वे जनरल पोस्ट आफिस लाहौर के पते से लिखती थी, जिसमें से कुछ पोस्ट आफिस पहुंचे। लिट् फेस्ट में भाग लेने चंडीगढ़ से पहुंचे डा. दीपिंदर सिंह ने कहा कि होशियारपुर लिटरेसी सोसायटी द्वारा तैयार की गई सूची ने उन्हेंं आकर्षित किया और उन्होंने महसूस किया कि विभिन्न विषयों पर ऐसे विद्वानों को सुनने के लिए यह सही निर्णय लिया गया है।

सूचना कमिश्नर पंजाब खुशवंत सिंह ने कहा कि ज्ञान के केंद्र डिजिटल लाईब्रेरी में लिट् फेस्ट का आयोजन होशियारपुर लिट् सोसायटी के लिए बड़ी उपलब्धि है। उनके अनुसार ऐसे प्रतिष्ठित लोगों को पोस्ट करना एक बहुत ही विनम्र अनुभव था। उन्होंने कहा कि सोसायटी ऐसे प्रबुद्ध लोगों पर आधारित ज्ञानचर्चाओं को पंजाब में लाने का यह क्रम लगातार जारी रखेगी। 

होशियारपुर लिटरेसी सोसायटी की अध्यक्ष सना. के. गुप्ता ने कहा कि शहर ने हमेशा समाज द्वारा की जाने वाली साहित्यिक गतिविधियों में रुचि दिखाई है और अधिक से अधिक लोग लिट् सोसायटी की पहल ‘पढ़दा पंजाब, वधदा पंजाब’ के साथ जुड़े। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) दरबारा सिंह, एस.डी.एम. दसूहा ओजस्वी अलंकार के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।