5 Dariya News

पंजाब की पहली डिजिटल लाईब्रेरी का कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने किया लोकार्पण

3 करोड़ रुपए की लागत से बनी डिजिटल लाईब्रेरी में उपलब्ध करवाई गई हैं अत्याधुनिक सुविधाएं

5 Dariya News

होशियारपुर 04-Mar-2023

कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाना मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की प्राथमिकता रही है और इसी वचनबद्धता को दोहराते हुए होशियारपुर में बनी पंजाब की पहली डिजिटल लाईब्रेरी को जनता को समर्पित किया गया है। 

वे आज सिविल लाइन्स होशियारपुर में जिला प्रशासन की ओर से तैयार की गई डिजिटल लाईब्रेरी के लोकार्पण के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ मेयर सुरिंदर कुमार, जिला योजना कमेटी की चेयरपर्सन करमजीत कौर, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान ने प्रदेश में चल रही हर योजना को जल्द से जल्द मुकम्मल करवाया है, जिसके कारण आज पंजाब तरक्की की राह पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस अत्याधुनिक लाईब्रेरी का हर वर्ग को भरपूर फायदा मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि जिला वासियों में इस डिजिटल लाईब्रेरी को लेकर काफी उत्साह है, जिसका परिणाम है कि पहले दिन ही काफी बड़ी संख्या में लोग इस लाईब्रेरी में पहुंचे है। उन्होंने कहा कि इस लाईब्रेरी के रख रखाव का विशेष ध्यान रखा जाएगा और इसकी देखरेख जिला परिषद होशियारपुर की ओर से की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि यहां पढऩे वालों की सुविधा के लिए आने वाले समय में यहां कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा।डिजिटल लाईब्रेरी के बारे में जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि यहां डिजिटल माध्यम से सारा कंटेंट मुहैया करवाया गया है। उन्होंने बताया कि हर वर्ग की मांग को ध्यान में रखते हुए लाईब्रेरी में सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। 

उन्होंने बताया कि बच्चों को लिए जहां किड्ज जोन उपलब्ध है वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग कमरे की व्यवस्था है। इसके साथ ही डिजिटल रीडिंग रुम बनाया गया है जहां अत्याधुनिक कंप्यूटर-टैब के अलावा वाईफाई की विशेष सुविधा उपलब्ध है। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए विशेष व्यवस्था करते हुए संबंधित पठ्न सामग्री मुहैया करवाई गई है। 

इसके अलावा अखबारों, मैगजीन व अन्य पुस्तकों भी यहां व्यस्था की गई है। उन्होंने बताया कि लाईब्रेरी में कांफ्रेंस रुम की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया लाईब्रेरी की मैंबरशिप 300 रुपए मासिक रखी गई है, जिसमें विद्यार्थियों को 25 प्रतिशत छूट दी गई है। 

इसके अलावा अगर कोई जरुरतमंद विद्यार्थी या व्यक्ति है तो सरबत दा भला सोसायटी की ओर से उसकी लाईब्रेरी फीस स्पांसर की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह लाईब्रेरी पूरा सप्ताह सुबह 9 बजे से सांय 7 बजे तक खुलेगी। इस दौरान जिला भाषा विभाग की ओर से खोज अधिकारी डा. जसवंत राय के नेतृत्व में पुस्तक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था। 

इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) दरबारा सिंह, एस.डी.एम. दसूहा ओजस्वी अलंकार, एक्सियन पंचायती राज राजकुमार, संदीप सैनी, आज्ञापाल सिंह साहनी, वरिंदर शर्मा बिंदु के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।