5 Dariya News

ईडी ने ऐप फ्रॉड मामले में 14 जगहों पर मारे छापे, 10 करोड़ के हीरा व सोना जब्त

5 Dariya News

नई दिल्ली 04-Mar-2023

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कहा कि पावर बैंक ऐप धोखाधड़ी मामले में 14 स्थानों पर छापेमारी की गई और 10 करोड़ रुपये मूल्य का सोना, हीरा और अन्य कीमती सामान जब्त किया गया। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनी सागर डायमंड लिमिटेड, आरएचसी ग्लोबल एक्सपोर्ट्स लिमिटेड, उनके निदेशक वैभव दीपक शाह और सूरत एसईजेड, अहमदाबाद और मुंबई में इनके सहयोगियों के परिसरों में तलाशी ली गई। 

इस दौरान ईडी ने सोने और हीरे के अलावा 25 लाख रुपये नकद, डिजिटल उपकरण, फर्जी आयात और निर्यात से जुड़े दस्तावेज भी जब्त किए। जांच एजेंसी ने धोखाधड़ी के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मामला शुरू किया। 

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, भारत में अपने सहयोगियों के साथ चीनी नागरिकों द्वारा प्रबंधित इस ऐप के माध्यम से हजारों आम लोगों को धोखा दिया गया है, इसमें वैभव दीपक शाह और सागर डायमंड लिमिटेड शामिल हैं। अधिकारी ने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान यह पता चला कि धोखाधड़ी से उत्पन्न अपराध की आय सागर डायमंड लिमिटेड और अन्य के पास थी। 

अधिकारी ने कहा, सूरत एसईजेड में कई निर्माण इकाइयां हीरे, रत्न और अन्य कीमती धातुओं के निर्यात और फर्जी आयात की आड़ में विदेशों में धन की हेराफेरी में शामिल पाई गईं। ईडी ने कहा कि तलाशी के दौरान खाते की किताबों में हजारों करोड़ रुपये का स्टॉक अत्यधिक अधिक मूल्य का पाया गया और 10 करोड़ रुपये के वास्तविक मूल्य के महत्वहीन मूल्य के सिंथेटिक माणिक को कीमती रत्न के रूप में दिखाया गया। 

मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और कई के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए जा चुके हैं।