5 Dariya News

पी.ए.टी. प्रोग्राम के अधीन पी.एस.पी.सी.एल. को ऊर्जा संरक्षण उपायों के लिए सभी डिस्कॉमज़ में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के तौर पर सम्मान मिला

5 Dariya News

चंडीगढ़ 03-Mar-2023

पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमटिड को भारत सरकार के बिजली मंत्रालय के पी.ए.टी. ( कारगुज़ारी, प्राप्ति और व्यापार) प्रोग्राम के अंतर्गत ऊर्जा संरक्षण उपायों के लिए डिस्कॉम के पैन इंडिया में शीर्ष के प्रदर्शनकर्ता के तौर पर सम्मानित किया गया है। इस इनाम वितरण समागम में पी.एस.पी.सी.एल. की तरफ़ से 1 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में ब्यूरो आफ एनर्जी ऐफीशैंसी (बीईई) के 21वें स्थापना समारोह के मौके पर चीफ़ इंजीनियर एनर्जी ऑडिट एंड इनफोरसमैंट इंज. एच. एल. गोयल ने शिरकत की।

पंजाब के बिजली मंत्री स. हरभजन सिंह ई. टी. ओ. ने बताया कि बिजली मंत्रालय की तरफ से पी. ए. टी. साइकल-2 के दौरान पीएसपीसीएल को 80,686 एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट जारी किये गए थे। उन्होंने बताया कि हर एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट की कीमत लगभग 1840 रुपए है। इस तरह इनकी कुल कीमत 14.84 करोड़ रुपए बनती है और इनकी पावर एक्सचेंजों में ट्रेडिंग की जा सकती है।

बिजली मंत्री ने आगे बताया कि दिल्ली में राष्ट्रीय समागम के दौरान भारत सरकार के बिजली मंत्री श्री आर. के. सिंह ने पी.एस.पी.सी.एल को उत्तम कारगुज़ारी के लिए अवार्ड और प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित किया।बिजली मंत्री ने आगे कहा कि पीएटी कुशलता बढ़ाने सम्बन्धी राष्ट्रीय मिशन के अंतर्गत एक फ्लैगशिप स्कीम है। पीएटी स्कीम के अंतर्गत इकाईयों को कार्बन निकासी के लक्ष्य दिए जाते हैं। जो कोई भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करता है और लाज़िमी ऊर्जा ऑडिट के दौरान प्रमाणित होता है, उसको ऊर्जा बचत सर्टिफिकेट दिए जाते हैं जो पावर ऐक्सचेंजों पर ट्रेडिंग योग्य होते हैं।