5 Dariya News

पूरे भारत में जंगली जानवरों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर निर्णय लेगा पूर्व एससी-न्यायाधीश के नेतृत्व वाला पैनल : एससी

5 Dariya News

नई दिल्ली 03-Mar-2023

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जंगली जानवरों के कल्याण, देखभाल और पुनर्वास के संबंध में अपने पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक वर्मा की अध्यक्षता में गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति के अधिकार क्षेत्र को पूरे देश में विस्तारित कर दिया। समिति भारत में जंगली जानवरों के स्थानांतरण या आयात या किसी बचाव या पुनर्वास केंद्र या चिड़ियाघर द्वारा उनकी खरीद या कल्याण से संबंधित अनुमोदन, विवाद या शिकायतों पर विचार करेगी। 

न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कहा: हम त्रिपुरा के उच्च न्यायालय द्वारा गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति के अधिकार क्षेत्र और दायरे का विस्तार करना उचित समझते हैं,इस संशोधन के साथ कि जिस राज्य से यह मुद्दा संबंधित है, उसके मुख्य वन्य जीवन वार्डन को भारत के पूरे क्षेत्र में त्रिपुरा और गुजरात के मुख्य वन्य जीवन वार्डन के स्थान पर उक्त समिति के सदस्यों के रूप में सहयोजित किया जाएगा, इस संबंध में किसी भी लंबित या भविष्य की शिकायत में आवश्यक जांच करने और तथ्य खोजने के अभ्यास के लिए समिति के लिए खुला है। 

शीर्ष अदालत ने कहा कि अखिल भारतीय स्तर की समिति न केवल वास्तविक जनहित की सेवा करेगी और यह जंगली जानवरों के कल्याण, देखभाल और पुनर्वास के कारण को भी आगे बढ़ाएगी, बल्कि व्यस्त मधुमक्खियों द्वारा विभिन्न उच्च न्यायालयों के समक्ष तुच्छ जनहित याचिका दायर करने पर भी रोक लगाएगी। 

पीठ ने कहा कि पूरे भारत में समिति सभी विभागों और प्राधिकरणों से जब भी आवश्यक हो, सहायता और सहयोग लेकर किसी भी बचाव या पुनर्वास केंद्र या चिड़ियाघर द्वारा भारत में स्थानांतरण या आयात या जंगली जानवरों की खरीद या कल्याण के संबंध में अनुमोदन, विवाद या शिकायत के अनुरोध पर विचार कर सकती है। 

हम यह भी निर्देश देते हैं कि इस संबंध में सभी शिकायतों को विचार करने और उचित कार्रवाई की सिफारिश करने के लिए तुरंत उच्चाधिकार प्राप्त समिति को भेजा जा सकता है। पीठ ने कहा: हम आगे निर्देश देते हैं कि सभी राज्य और केंद्रीय प्राधिकरण जंगली जानवरों की जब्ती या बंदी जंगली जानवरों को छोड़ने की सूचना समिति को देंगे और समिति अपने तत्काल कल्याण, देखभाल और पुनर्वास के लिए किसी भी इच्छुक बचाव केंद्र या चिड़ियाघर को बंदी जानवरों या जब्त किए गए जंगली जानवरों के स्वामित्व के हस्तांतरण की सिफारिश करने के लिए स्वतंत्र होगी। 

शीर्ष अदालत ने मुरली एमएस द्वारा जंगली जानवरों के कल्याण, देखभाल और पुनर्वास के कारण को आगे बढ़ाने के लिए दायर एक आवेदन पर आदेश पारित किया, जिसमें निजी व्यक्तियों और विशेष रूप से, राधा कृष्ण मंदिर हाथी कल्याण ट्रस्ट के भीतर जंगली और बंदी हाथियों के हस्तांतरण/बिक्री/उपहार/सौंपने को प्रतिबंधित करने के लिए कर्नाटक सरकार को निर्देश देने की मांग की। 

सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत को सूचित किया गया कि 7 नवंबर, 2022 को त्रिपुरा उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पूर्वोत्तर भारत और विशेष रूप से त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश से बंदी नस्ल के हाथियों को ट्रस्ट के हाथी शिविर में स्थानांतरित करने और परिवहन पर रोक लगा दी थी। 

उच्च न्यायालय ने इसके अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति वर्मा की अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया था, जिसमें वन महानिदेशक, परियोजना हाथी प्रभाग (एमओईएफ) के प्रमुख, सदस्य सचिव (भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण), राज्य के हाथियों के लिए मुख्य वन्य जीवन वार्डन (त्रिपुरा), और मुख्य वन्य जीवन वार्डन (गुजरात) सहित सदस्य थे। 

शीर्ष अदालत ने कहा- हालांकि उच्चाधिकार प्राप्त समिति का दायरा और अधिकार क्षेत्र उच्च न्यायालय द्वारा देश के पूर्वोत्तर भाग से हाथियों को ट्रस्ट के हाथी शिविर में स्थानांतरित करने तक सीमित था, हमें इसे अखिल भारतीय विस्तार न करने का कोई कारण नहीं दिखता।