5 Dariya News

जितेंद्र सिंह से मिला कनाडा का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल

5 Dariya News

नई दिल्ली 03-Mar-2023

कनाडा के सस्केचेवान प्रांत के प्रमुख स्कॉट मो के नेतृत्व में कनाडा के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। बैठक के दौरान, इलेक्ट्रिक वाहनों, क्वांटम प्रौद्योगिकियों, हरित हाइड्रोजन ईंधन, समुद्र में खनन जैसे क्षेत्रों में सहयोग और संयुक्त उद्यम पर चर्चा हुई। 

सिंह ने कहा कि 23 लाख भारतीय प्रवासी भारत-कनाडाई संबंधों को मजबूत कर रहे हैं और दोनों देशों के विकास में योगदान दे रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए, मंत्री ने कहा: कनाडा में 2.3 मिलियन के साथ भारत दुनिया में कहीं भी सबसे बड़ा प्रवासी है, और उन्होंने सभी क्षेत्रों में सफलता हासिल की है। 

डायस्पोरा जो दोनों देशों के लिए सकारात्मक योगदान देता है, दोनों देशों के बीच बेहतर होगा, क्योंकि उच्च शिक्षा के लिए कनाडा भारतीय छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है। मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को यह भी बताया कि पिछले सप्ताह, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर, केंद्र सरकार ने भारतीय प्रवासियों के लिए वैभव फेलोशिप की घोषणा की, ताकि भारतीय शोधकर्ताओं/शिक्षाविदों को भारतीय प्रवासी शोधकर्ताओं/शिक्षाविदों से जोड़ा जा सके। 

सिंह ने कहा कि भारत कनाडा के अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के साथ अनुसंधान सहयोग विकसित करने का इच्छुक है। मो ने कहा कि कनाडा-भारत संबंधों ने हाल के वर्षों में काफी प्रगति की है और हितों, आपसी सद्भावना और आदान-प्रदान के महत्वपूर्ण अभिसरण से वास्तव में बहुआयामी बन गए हैं। 

उन्होंने कहा: विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के रणनीतिक स्तंभों में से एक है। दोनों देशों के शिक्षा जगत, अनुसंधान संस्थानों और उद्योगों के बीच मजबूत संबंध हैं और वह हमारे रणनीतिक अनुसंधान और विकास साझेदारी में उत्प्रेरक की भूमिका निभा रहे हैं।