5 Dariya News

लोगों के विश्वास को कम करने की अनुमति नहीं दे सकते, अनुचित चुनाव आयोग राजनीतिक दलों पर प्रभाव डाल सकता है: सुप्रीम कोर्ट

5 Dariya News

नई दिल्ली 02-Mar-2023

सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को कहा कि चुनाव आयोग की शक्तियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में, यदि चुनाव आयोग उन्हें गलत या अवैध रूप से इस्तेमाल करता है, जितना कि जब ऐसा करना एक कर्तव्य बन जाता है, तो वह शक्ति का प्रयोग करने से इंकार कर देता है तो राजनीतिक दलों के भाग्य पर भयानक और डराने वाला प्रभाव पड़ता है। 

इसने इस बात पर जोर दिया कि यह लोकतांत्रिक संस्थानों में लोगों के विश्वास को कम करने की अनुमति नहीं दे सकता है। न्यायमूर्ति के.एम. जोसेफ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि कानून का शासन, शासन के लोकतांत्रिक रूप का आधार है और यह मतपत्र की ताकत से सत्ता में लाई गई लोकतांत्रिक सरकार को उनके भरोसे को धोखा देने और सनक, भाई-भतीजावाद और अंत में निरंकुशता की सरकार में बदल देता है। 

पीठ ने कहा कि चुनाव आयोग जो खेल के नियमों के अनुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित नहीं करता है, कानून के शासन की नींव के टूटने की गारंटी देता है। पीठ ने कहा, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और चुनाव आयुक्तों (ईसी) को प्रधानमंत्री, विपक्ष के नेता और भारत के मुख्य न्यायाधीश के एक पैनल द्वारा नियुक्त किया जाएगा। 

समान रूप से, जिन स्टलिर्ंग गुणों का हमने वर्णन किया है, जो चुनाव आयोग के पास होना चाहिए, वह अनुच्छेद 14 में समानता की गारंटी के निर्विवाद पालन के लिए अपरिहार्य हैं। शक्तियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में, यदि चुनाव आयुक्त उन्हें गलत या अवैध रूप से उतना ही प्रयोग करता है जितना वह कर्तव्य बनने पर शक्ति का प्रयोग करने से इनकार करता है, तो इसका राजनीतिक दलों के भाग्य पर भयानक प्रभाव पड़ता है। 

पीठ ने कहा कि राजनीतिक दलों पर कार्रवाई के मामले में असमानता, जो अन्यथा समान परिस्थितियों में निर्विवाद रूप से संविधान के अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) के जनादेश का उल्लंघन करती है। पीठ ने कहा कि अनुच्छेद 324 (2), किसी के साथ परामर्श के लिए प्रदान नहीं करता है और ऐसा प्रतीत होता है कि नियुक्तियां करने की शक्ति विशेष रूप से कार्यपालिका के पास है क्योंकि राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की सलाह से बाध्य है। 

हालांकि, कार्यपालिका में निहित विशेष शक्ति के दुरूपयोग से बचने के लिए परामर्श प्रक्रिया प्रदान करने के बजाय संसद को एक कानून बनाना था।एक स्वतंत्र सीईसी और ईसी की आवश्यकता पर जोर देते हुए, पीठ ने कहा: तुफान के समय में भी तराजू को समान रूप से पकड़ना, शक्तिशाली के लिए दास नहीं होना, बल्कि कमजोर और अन्यायी के बचाव में आना, जो अन्यथा हैं सही में, सच्ची स्वतंत्रता के रूप में योग्य होगा। 

पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, हृषिकेश रॉय और सी टी रविकुमार भी शामिल हैं, ने अनूप बरनवाल, अश्विनी कुमार उपाध्याय, एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और डॉ जया ठाकुर द्वारा सीईसी और ईसी की नियुक्ति के लिए एक स्वतंत्र तंत्र की मांग वाली याचिकाओं पर सर्वसम्मति से 378 पन्नों का फैसला सुनाया। 

हालांकि, जस्टिस रस्तोगी ने सीईसी और ईसी की नियुक्ति के लिए पीएम, एलओपी और सीजेआई के पैनल के गठन पर अपने अलग और सहमति वाले फैसले में कहा कि ईसी को हटाने का आधार महाभियोग प्रक्रिया के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की तरह सीईसी के समान होना चाहिए। 

न्यायमूर्ति रस्तोगी ने कहा: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की एक संवैधानिक अदालत के रूप में, हम लोकतांत्रिक संस्थानों में लोगों के विश्वास को कम करने की अनुमति नहीं दे सकते। दशकों के संघर्ष और बलिदानों के बाद देश ने लोकतंत्र को प्राप्त किया और अपनाया, और हमें जो लाभ मिला है उसे छोड़ा नहीं जा सकता क्योंकि संस्थाएं अभी भी अपारदर्शी तरीके से काम कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि अब जब अदालत ने माना है कि मतदान का अधिकार केवल संवैधानिक अधिकार नहीं है, बल्कि संविधान के भाग 3 (मौलिक अधिकार) का घटक भी है, यह भारत के चुनाव आयोग के कामकाज पर जांच का स्तर बढ़ाता है, जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा, चूंकि यह संवैधानिक के साथ-साथ मौलिक अधिकारों का सवाल है, इसलिए इस अदालत को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि अनुच्छेद 324 के तहत चुनाव आयोग का कामकाज लोगों के मतदान अधिकारों की सुरक्षा की सुविधा प्रदान करे।