5 Dariya News

हमसे पूरे टूर्नामेंट में केवल एक तरह की चार विदेशी खिलाड़ी के साथ काम करने की उम्मीद न करें

5 Dariya News

मुंबई 02-Mar-2023

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के उद्घाटन संस्करण से पहले, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए प्लेइंग इलेवन में अपने चार विदेशी खिलाड़ियों का चयन करना एक अच्छा सिरदर्द है। महीने की शुरूआत में हुई खिलाड़ी नीलामी के दौरान, बैंगलोर ने विदेशी खिलाड़ियों के मामले में कुछ बड़ी खरीदारी की।

उन्हें दक्षिण अफ्रीका की लेग स्पिन आलराउंडर डेन के अलावा आस्ट्रेलिया की प्रमुख आलराउंडर एलिसे पेरी और उनकी तेज गेंदबाजी मेगन शट्ट, डब्ल्यूबीबीएल नियमित एरिन बर्न्‍स के साथ-साथ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की कप्तान हीथर नाइट और सोफी डिवाइन मिली हैं।

लेकिन 4 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च तक चलने वाले 22 मैचों के टूर्नामेंट में प्लेइंग इलेवन में छह मार्की खिलाड़ियों में से चार विदेशी स्लॉट में कौन शामिल होगी। यह एक ऐसा सवाल है जो बैंगलोर थिंक-टैंक के लिए बहुत कठिन होता दिखाई दे रहा है। यह कुछ ऐसा था जिस पर आरसीबी में क्रिकेट के निदेशक माइक हेसन ने सहमति व्यक्त की। 

उन्होंने आगे कहा, "यह कुछ ऐसा है जो पूरे टूर्नामेंट के दौरान प्रासंगिक रहेगा। लेकिन जब आप कार्यक्रम को देखते हैं और पहले छह दिनों में चार मैच देखते हैं, तो यह अत्यधिक संभावना है कि सभी छह खिलाड़ी शुरू के चरण में भूमिका निभाएंगी।" हेसन ने कहा, "अलग-अलग कौशल और मैचअप के कारण हम अलग-अलग टीमों के खिलाफ काम करना चाहेंगे।"

उन्होंने कहा, "लेकिन हम सभी छह उच्च-गुणवत्ता वाली विदेशी खिलाड़ियों को प्राप्त करने में वास्तव में भाग्यशाली हैं, जो हमारी स्थानीय प्रतिभा के ढांचे के भीतर भी काम कर रहे होंगे। हमसे पूरे टूर्नामेंट में केवल उन्हीं चार के साथ काम करने की उम्मीद न करें, जो संभवत: हो सकता है।"

हेसन ने प्री-टूर्नामेंट वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईएएनएस के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "लेकिन हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास ऐसी खिलाड़ी हैं जो अधिकांश भूमिकाओं में काम कर सकती हैं। हमें कुछ बहु-कुशल खिलाड़ी मिली हैं जो विभिन्न प्रकार की भूमिकाएं निभा सकती हैं। 

अन्य खिलाड़ियों के संयोजन के साथ भी काम कर सकती हैं।"डब्ल्यूपीएल वास्तविकता में बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है, यह घरेलू भारतीय प्रतिभाओं को भी बड़े मंच पर लाएगा। कप्तान स्मृति मंधाना, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर जैसी स्थापित सितारों के अलावा, मुख्य कोच बेन सॉयर ने आरसीबी में युवा भारतीय खिलाड़ियों के बारे में अत्यधिक बात की, और उम्मीद कर रहे हैं कि वे आरसीबी के लिए टूर्नामेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।"

हेसन ने हाल ही में संन्यास ले चुकी महान टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को टीम के मेंटर के रूप में शामिल करने के बारे में भी बात की। "हम जानते हैं कि यह भारत और दुनिया भर में खेल में महिलाओं के सामने आने वाली वास्तविक चुनौतियों को लेकर लिया गया निर्णय है। इसलिए, सहायक कर्मचारियों के लिए वास्तव में एक रोमांचक जुड़ाव है। मुझे यकीन है कि सभी लड़कियां उसके साथ काम करके खुश हैं। मुझे लगता है कि यह रोमांचक है।"